scriptझारखंड: एनआइए का प्रतिबंधित CPI माओवादी के ठिकानों पर छापा 1,13,70,500 रुपया बरामद किया | NIA raids banned CPI Maoist hideouts recovers Rs 1 crore 13 lakh rupees | Patrika News
राष्ट्रीय

झारखंड: एनआइए का प्रतिबंधित CPI माओवादी के ठिकानों पर छापा 1,13,70,500 रुपया बरामद किया

-CPI माओवादी के वरिष्ठ नेता के रिश्तेदार की मेडिकल शिक्षा और अब मैं इस्तेमाल होना था पैसा

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 06:06 pm

anurag mishra

NIA raids banned CPI Maoist hideouts recovers Rs 1 crore 13 lakh rupees
अनुराग मिश्रा। नई दिल्ली: झारखंड के मगध ज़ोन में प्रतिबंधित CPI माओवादी संगठन को फिर से खड़ा करने से जुड़े केस में एनआइए को बड़ी सफलता मिली है। एनआइए ने प्रतिबंधित CPI माओवादी के ठिकानों पर छापेमारी की। आतंकी साज़िश रचने और फिरौती की रक़म को लेकर छापेमारी की गई।

CPI माओवादी के कार्यकर्ताओं ने बिहार और झारखंड के बड़े ठेकेदारों से रंगदारी और फिरौती की 1,13,70,500 रुपये की रक़म हासिल की थी। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने बरामद रक़म को लेकर जब जाँच की तो तो कुछ चौंकाने वाली जानकारी सामने आयी। एनआइए ने जाँच में पाया कि 1 करोड़ रुपये CPI माओवादी के पकड़े गए अभियुक्तों के रिश्तेदार, एक मेडिकल स्टूडेंट की फ़ीस के तौर पर दिया जाना था।
 
राष्ट्रीय जाँच एजेंसी अन्वेषण अभिकरण ने जाँच में यह भी पाया कि ये पैसे चेन्नई के एक मेडिकल कॉलेज के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे। जिस छात्रा के एकाउंट में ये पैसे ट्रांसफर किए गए थे वो माओवादियों के बड़े नेता कर का रिश्तेदार है। यह पैसा CPI माओवादी के दूसरे अभियुक्त के अकाउंट से एजुकेशन लोन के नाम पर भेजा गया था।
 
जिस छात्रा को मेडिकल कॉलेज को ये पैसा ट्रांसफर किया गया था वो CPI माओवादी के स्पेशल एरिया कमेटी के सदस्य प्रद्युम्न शर्मा की भतीजी है। यही नहीं वो राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण की चार्जशीट में प्रमुख अभियुक्त तरुण कुमार की सगी बहन है। इस चार्जशीट में अभियुक्त और एनआइए की हिरासत में बंद अविनाश गौरव उर्फ़ बिट्टू की चचेरी बहन है।

Hindi News/ National News / झारखंड: एनआइए का प्रतिबंधित CPI माओवादी के ठिकानों पर छापा 1,13,70,500 रुपया बरामद किया

ट्रेंडिंग वीडियो