scriptNIA का PFI पर फिर एक्शन : दिल्‍ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्‍यों में छापे, 170 वर्कर्स हिरासत में | nia raids on pfi popular front of india in 8 states going on including | Patrika News

NIA का PFI पर फिर एक्शन : दिल्‍ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्‍यों में छापे, 170 वर्कर्स हिरासत में

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2022 08:51:24 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

दिल्ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्यों में पीएफआई यानी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के ठिकानों पर छापेमारी हुई है। 200 से अधिक जगहों पर छापेमारी के दौरान 170 से अधिक पीएफआई कैडर्स को हिरासत में लिया गया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, असम, कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कुल 8 राज्यों में स्टेट पुलिस छापेमारी कर रही है।

nia raids on pfi

nia raids on pfi

चरमपंथी इस्लामी संगठन ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (PFI) पर एक बार फिर से एक्शन हुआ है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए सहित दूसरी एजेंसियों ने दूसरी बार पीएफआई के देशभर के कई ठिकानों पर छापेमार की है। बताया जा रहा है कि यह दूसरे राउंड की रेड है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, जांच एजेंसियों ने अलग-अलग जगहों से कई पीएफआई मेंबर्स को गिरफ्तार किया है। सूत्रों की मानें तो दिल्ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्यों में पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी हुई है। असम में आज सुबह करीब 5 बजे प्रदेश की पुलिस ने PFI के कई ठिकानों पर रेड की। कर्नाटक में पुलिस ने आज सुबह जिले के पीएफआई अध्यक्ष और एसडीपीआई सचिव को गिरफ्तार किया है।


सूत्रों की मानें तो केंद्रीय एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और असम सहित 8 राज्यों में एनआईए-ईडी के साथ स्टेट पुलिस छापेमारी कर रही है। बताया जा रहा है कि यह दूसरे राउंड की रेड बताई जा रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8e01lp


एनआईए और ईडी ने इनपुट दिया था कि पीएफआई हिंसक प्रदर्शन का प्लान तैयार कर रहा है। इसके बाद इन सभी राज्यों में एक बार फिर से कार्रवाई हुई है। जांच एजेंसियों ने आठ राज्यों में 200 से अधिक जगहों पर छापेमारी के दौरान कुल 170 मेंबर्स को गिरफ्तार किया है। शाहीन बाग, जामिया समेत कई इलाकों में छापेमारी कर 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसमें 7 सदस्य असम से और 10 लोगों को अरेस्ट किया है।

यह भी पढ़ें

क्या है PFI? जसिके ठिकानों पर NIA कर रही ताबड़तोड़ छापेमारी, संगठन से जुड़े हैं कई विवाद




आपको बता दे कि बीते दिनों एनआईए और ईडी ने मिलकर पीएफआई पर देश के 15 राज्यों में रेड मारी थी। इसके साथ ही करीब 170 वर्कर्स को गिरफ्तार किया था। 22 सितंबर को केरल से गिरफ्तार PFI के मेंबर्स को कोच्चि की एक विशेष अदालत ने 30 सितंबर तक NIA की कस्टडी में दे दिया है। NIA ने पीएफआई और उसके गिरफ्तार नेताओं के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे। मोबाइल फोन तथा लैपटॉप समेत अलग अलग इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए थे।

यह भी पढ़ें

PFI पर सरकार लगा सकती है प्रतिबंध, एक्शन के लिए सुरक्षा एजेंसियां बना रही रणनीति





रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएफआई के निशाने पर कई प्रमुख नेता थे। इसको लेकर बीते दिनों सुरक्षा एजेंसी ने भी कई बड़े खुलासे किए थे। पीएफआई अपने नेताओं के माध्यम से समुदायों के बीच तनाव पैदा करने का काम कर रहा था। इस संगठन का इरादा शांति और सद्भाव को भंग करना है। यह भारत के प्रति नफरत फैलाने और सत्ता के खिलाफ घृणा का भाव पैदा करना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो