scriptनीति आयोग की बैठक शुरू, ममता, नीतीश, केजरीवाल सहित कई राज्यों के CM कर रहे बहिष्कार, जानिए वजह | NITI Aayog Governing Council Meeting Today Mamta Banerjee Arvind Kejriwal Nitish Boycotting | Patrika News

नीति आयोग की बैठक शुरू, ममता, नीतीश, केजरीवाल सहित कई राज्यों के CM कर रहे बहिष्कार, जानिए वजह

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2023 11:10:43 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Niti Aayog Meeting: राजधानी दिल्ली में नीति आयोग की बैठक शुरू हो गई है। बैठक पीएम मोदी की अध्यक्षता में हो रही है। आम तौर पर इस मीटिंग में देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होते हैं। लेकिन आज हो रही नीति आयोग की बैठक में कई राज्यों के सीएम शामिल नहीं हो रहे हैं।

नीति आयोग की बैठक आज, कई राज्यों के CM कर रहे बहिष्कार

नीति आयोग की बैठक आज, कई राज्यों के CM कर रहे बहिष्कार

Niti Aayog Meeting : नीति आयोग की बैठक दिल्ली में जारी है। मीटिंग में नीति आयोग के अध्यक्ष के नाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्षता कर रहे हैं। साथ ही कई राज्यों के भाजपा-कांग्रेस शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री
भी इस मीटिंग में शामिल हो रहे हैं। यूं तो इस मीटिंग में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को भी शामिल होना था। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री इस मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। नीति आयोग गर्वनिंग काउंसिल (NITI Aayog Governing Council Meeting) की इस मीटिंग में देश के भविष्य की दशा-दिशा पर चर्चा होनी है। लेकिन कई राज्यों के बहिष्कार से मीटिंग की उपयोगिता पर सवाल उठ रहे हैं। इस मीटिंग का महत्व क्या है? एजेंडा क्या है? कई राज्यों के सीएम इसका विरोध क्यों कर रहे हैं? इस विरोध पर सरकार ने क्या कहा है? जैसे सभी सवालों के जवाब जाने इस रिपोर्ट में-


नीति आयोग की मीटिंग का महत्व?

नीति आयोग को सरकार के थिंक टैंक माना जाता है। मोदी सरकार ने योजना आयोग की जगह इसे बनाया गया था। आज होने वाली मीटिंग में ‘2047 में टीम इंडिया की भूमिका’ पर विमर्श होना है। इसके अलावा भी कई मसले हैं, जिनपर इस मीटिंग में चर्चा होनी है। नीति आयोग की मीटिंग राज्यों के सीएम को पीएम के साथ चर्चा करने का मौका देता है। लेकिन आज की मीटिंग का कई राज्यों ने बहिष्कार किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस बैठक का सुबह 9:30 पर उद्घाटन करेंगे।

नीति आयोग की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे ये राज्य

आज हो रही नीति आयोग की मीटिंग में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, तेलंगाना के सीएम केसीआर शामिल नहीं होंगे। इन सभी राज्यों के मुखिया के नीति आयोग की मीटिंग की बहिष्कार किया है।


https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw


नीति आयोग की मीटिंग के बहिष्कार का कारण

नीति आयोग की मीटिंग के बहिष्कार के पीछे दिल्ली की व्यवस्था पर केंद्र द्वारा लाए गए एक अध्यादेश को कारण बताया जा रहा है। यह आदेश केंद्र सरकार दिल्ली सरकार के खिलाफ लेकर आई थी। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को ट्रांसफर पोस्टिंग का अधिकार दिया था लेकिन केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर इस फैसले को पलट दिया।

इन आठ प्रमुख विषयों पर होगी चर्चा

इस बैठक में आज आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी। विज्ञान भवन में होने वाली ये बैठक एमएसएमई, बुनियादी ढांचे और निवेश, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए होनी है। अधिकारियों के मुताबिक यह बैठक विकसित भारत पर चर्चा करने वाली थी।


https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1662048894262603781?ref_src=twsrc%5Etfw


इन राज्यों के सीएम मीटिंग में हो रहे शामिल

नीति आयोग की मीटिंग में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री तो शामिल हो ही रहे हैं, साथ ही कांग्रेस शासित चार राज्यों के सीएम भी शामिल होंगे। दूसरी ओर 6 राज्यों के मुख्यमंत्री द्वारा इस मीटिंग के बहिष्कार के ऐलान पर अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। उम्मीद है कि मीटिंग में पीएम मोदी इस मसले पर कुछ कहे।

क्या है नीति आयोग?

नीति आयोग भारत सरकार द्वारा गठित एक नया संस्‍थान है जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है। 1 जनवरी 2015 को इस नए संस्‍थान के सम्बन्ध में जानकारी देने वाला मन्त्रिमण्डल का प्रस्‍ताव जारी किया गया। यह संस्‍थान सरकार के थिंक टैंक के रूप में सेवाएँ प्रदान करेगा और उसे निर्देशात्‍मक एवं नीतिगत गतिशीलता प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें – केजरीवाल और भगवंत मान ‘नीति आयोग’ की बैठक का करेंगे बायकॉट

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो