scriptपीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल | NITI Aayog meeting today: KCR also boycotted, Nitish Kumar will not attend | Patrika News

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2022 08:14:52 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

दिल्ली में आज नीति आयोग की सातवीं बैठक होने वाली है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बैठक का बायकॉट कर दिया है। वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वास्थ्य कारणों से बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं।

pm modi nitish kumar cm kcr

pm modi nitish kumar cm kcr

नीति आयोग के शासकीय परिषद की सातवीं अहम बैठक रविवार को राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में होने जा रही है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं होंगे। नीतीश के अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया है। माना जा रहा है कि बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा के क्रियान्वयन के साथ ही देश को तिलहन-दलहन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने व शहरी प्रशासन के मामले पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

नीतीश कुमार के शामिल न होना कई सवाल
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बैठक में शामिल नहीं होने के लिए स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया है। नीतीश हाल ही में कोरोना से उबरे हैं। ऐसे में वे बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे। हालांकि, बिहार में चल रही राजनीतिक रस्साकसी से भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है। नीतीश कुमार को लेकर कई सवाल खड़े कर रहा है। माना जा रहा है कि बिहार सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। बीजेपी और जेडीयू की तनातनी इतनी बढ़ गई है कि नीतीश कुमार अब प्रधानमंत्री मोदी की बैठक का बायकॉट करने लगे हैं।

तेलंगाना के सीएम केसीआर करेंगे बहिष्कार
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया है। केसीआर ने पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह बैठक उपयोगी नहीं है। राज्यों के प्रति केंद्र की भेदभावपूर्ण प्रवृत्ति के खिलाफ उन्होंने यह कदम उठाया। इसलिए वह इस बैठक में शामिल नहीं होंगे।

 

केसीआर के फैसले को नीति आयोग ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
नीति आयोग ने कहा, रविवार को होने जा रही बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के नहीं शामिल होने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है। आयोग ने कहा, नीति आयोग की टीम केसीआर से हैदराबाद में मुलाकात की थी। इस दौरान राज्य के विकास के महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत हुई। इसके बाद से नीति आयोग की ओर से बैठक के अनुरोधों पर सीएम ने जवाब नहीं दिया। आयोग ने कहा कि गवर्निंग काउंसिल एक ऐसा मंच है जहां सर्वोच्च राजनीतिक नेतृत्व विकास संबंधी मुद्दों पर विचार-विमर्श करते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो