scriptनॉर्थ-ईस्ट को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का मिलेगा तोहफा, आज पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंड़ी | Northeast will get gift of New Jalpaiguri Guwahati Vande Bharat Express train tomorrow PM Modi will flag off | Patrika News

नॉर्थ-ईस्ट को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का मिलेगा तोहफा, आज पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंड़ी

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2023 07:04:09 am

New Jalpaiguri Guwahati Vande Bharat Express train : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई को पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे। इस संदर्भ में पीएमओ ने एक बयान जारी किया है। उत्तर-पूर्व की ओर जाने वाली वंदे भारत पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन और असम में गुवाहाटी के बीच चलेगी। यह देश की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी।

vande_bharat_express_train.jpg

नॉर्थईस्ट को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का मिलेगा तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता के ट्रेन सफर को और आसान बना रहे हैं। अभी तक देश में 17 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रहीं हैं। सोमवार 29 मई को पीएम मोदी देश को 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देंगे। यह पूर्वोत्तर में पहली, बंगाल में तीसरी और अखिल भारतीय स्तर पर 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस छह घंटे में 410 किमी की दूरी तय करेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) 29 मई को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के भव्य लॉन्च के लिए तैयार है। आठ कोच की इस ट्रेन में एक एग्जीक्यूटिव कोच भी होगा।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw


न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी वंदे भारत की टाइमिंग क्या है जानें?

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह ट्रेन न्यू-जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी जंक्शन सहित छह स्टेशनों न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या पर रुकेगी। ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से सुबह 6.10 बजे रवाना होगी और दोपहर में गुवाहाटी पहुंचेगी। गुवाहाटी से वंदे भारत एक्सप्रेस शाम 4.30 बजे रवाना होगी और रात करीब 10.20 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।
यह भी पढ़ें – एक वंदे भारत के निर्माण में कितना आता खर्च, कई रोचक जानकारियां जानें

सिक्किम को भी जल्द मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

खुशखबर है कि गुवाहाटी के अलावा सिक्किम को भी जल्द वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिलेगा। मार्च में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की थी कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिसंबर 2024 तक सिक्किम के रंगपो तक पहुंच जाएगी। रंगपो के लिए रेलवे नेटवर्क का निर्माण जोरों पर है।

एक और वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, कम से कम 14 सुरंगें, 17 पुलों के साथ, सेवक-रंगपो रेलवे पटरियों के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्य को बंगाल से जोड़ेगी। इस साल के पूरे होने तक एक और वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी

यह भी पढ़ें – वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर छह दिन में दूसरी बार हुआ पथराव, क्यों करते हैं पथराव?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो