scriptSCO देशों के NSA की दिल्ली में बैठक आज, पाकिस्तान और चीन भी होंगे शामिल, आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे अजीत डोभाल | NSA meeting of SCO countries in Delhi today, Pakistan and China will also participate | Patrika News

SCO देशों के NSA की दिल्ली में बैठक आज, पाकिस्तान और चीन भी होंगे शामिल, आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे अजीत डोभाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 29, 2023 08:47:16 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की आज दिल्ली में बैठक होनी है। एनएसए अजीत डोभाल बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधि वर्चुअल तरीके से हिस्सा लेंगे।

ajit doval

ajit doval

शंघाई सहयोग संगठन एससीओ के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों एनएसए और सुरक्षा अधिकारियों की बैठक आज दिल्ली में होने जा रही है। इस बैठक की अध्यक्षता इस बार भारत कर रहा है। एनएसए अजीत डोभाल बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधि वर्चुअल तरीके से शामिल होंगे। इनके अलावा रूस सहित दूसरे सदस्य देशों के एनएसए बैठक में हिस्सा ले रहे है। बता दें कि एससीओ आठ देशों का एक ग्रुप है जिसमें चीन, भारत, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

पाकिस्तान के समक्ष आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे अजीत डोभाल


भारत के एनएसए अजीत डोभाल हमेशा से एससीओ के मंच से आतंकवाद को बढ़ावा देने की पाकिस्तान को बेनकाब करते आए है। आज फिर एक बार देखने को मिलेगा। साल 2021 में इसी मंच से उन्होंने पाकिस्तान की शह पर पलने वाले आतंकी संगठन लश्करे तैयबा और जैश ए मोहम्मद के खिलाफ एससीओ की तरफ से संयुक्त कार्य योजना बनाने का प्रस्ताव किया था। आज दिल्ली में हो रही इस बैठक में अफगानिस्तान का मुद्दा भी उठेगा।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

 

इन देशों को भेजा गया है आमंत्रण


एससीओ की अध्यक्षता इस साल भारत के पास है और एनएसए की बैठक के बाद सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों, विदेश मंत्रियों और फिर राष्ट्र प्रमुखों की बैठक होगी। भारत की तरफ से सभी सदस्य देशों चीन, पाकिस्तान, रूस, उज्बेकिस्तान, तुर्केमिनिस्तान, किर्गिजस्तान, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और कुछ दूसरे देशों को आमंत्रण भेज चुका है।

 

 

2017 में भारत बना था पूर्ण सदस्य


आज के एनएसए स्तर की बैठक की बात करें तो भारत एनएसए अजीत डोभाल बैठक से पहले संबोधित कर सकते हैं। आपको बता दे कि शंघाई सहयोग संगठन एक प्रमुख क्षेत्रीय महाशक्ति है, जिसकी स्थापना दो दशक पहले अपने सदस्य देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। भारत 9 जून, 2017 को एससीओ का पूर्ण सदस्य बन गया था।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो