scriptnurse indu made vaccination record will be honored on Womens Day | नर्स ने बिना छुट्टी लिए काम कर बनाया वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, महिला दिवस पर मिलेगा बड़ा सम्मान | Patrika News

नर्स ने बिना छुट्टी लिए काम कर बनाया वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, महिला दिवस पर मिलेगा बड़ा सम्मान

कोविड महामारी के मुश्किल हालातों के बीच धर्मशाला की इंदु ने पूरे हिमाचल में सबसे अधिक वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाया है। स्टाफ नर्स इंदु ने कई दिनों तक लगातार काम किया। उन्होंने महिलाओं और पुरुषों को वैक्सीनेशन के लिए मानसिक रूप से तैयार भी किया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जोनल अस्पताल धर्मशाला में कार्यरत स्टाफ नर्स इंदु को केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय सम्मानित करने जा रहा है।

नई दिल्ली

Updated: March 07, 2022 12:52:00 pm

महामारी कोरोना की समय पूरा देश संकट से जूझ रहा था। इस मुश्किल घड़ी में डॉक्टर और नर्स ने दिन रात लोगों की सेवा की। देश में लॉकडाउन लग जाने से सभी लोग अपने घरों में कैद थे। लेकिन इन्होंने बिना छुट्टी के लिए आम लोगों के लिए लगातार दिन और रात काम किया। कोविड के अति मुश्किल हालातों के बीच धर्मशाला की इंदु ने पूरे हिमाचल में सबसे अधिक वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाया है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए स्टाफ नर्स इंदु ने कई दिनों तक लगातार बिना छुट्टी लिए काम किया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जोनल अस्पताल धर्मशाला में कार्यरत स्टाफ नर्स इंदु को केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय सम्मानित करेगा।

nurse indu made vaccination record
nurse indu made vaccination record

इंदु को महिला दिवस पर दिल्‍ली में मिलेगा सम्‍मान
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के मौके पर दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय इंदु को सम्मानित करने जा रहा है। इंदु को भारत सरकार के राष्ट्रवार शीर्ष टीकाकरण सूची में पुरस्कार विजेता के रूप में चुना गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया उन्हें एनआइएचएफडब्ल्यू मुनिरका नई दिल्ली में 8 मार्च को आयोजित राष्ट्रीय समारोह में पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

यह भी पढ़ें

चीन के वुहान में फिर लौटा कोरोना, प्रकोप के बाद से सबसे ज्यादा दैनिक मामले




70 महिलाओं का किया गया चयन
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने देशभर की 70 महिला स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित करने जा रहा है। इन महिलाओं ने अपने अपने प्रदेशों में सबसे अधिक संख्या में टीकाकरण किया हैं। इन महिला स्वास्थ्य कर्मियों में हिमाचल के कांगड़ा जिले के धर्मशाला और सिरमौर की दोनों महिला स्वास्थ्य कर्मियों को भी शामिल किया गया हैं।

यह भी पढ़ें

WHO की चेतावनी, कोरोना के खतरनाक वेरिएंट्स के तेजी से फैलने का ये समय अनुकूल





बिना छुट्टी लिए दिन-रात किया काम
इंदु धर्मशाला अस्पताल में बतौर स्टाफ नर्स सेवाएं दे रही है। कोरोना के बिगड़े हालातों के बीच जोनल अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर में इंदु की ड्यूटी लगाई गई है। इंदु का कहना है कि जब उन्हें वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी दी गई तो बड़ी चुनौती थी। जहां लोग दिन में वैक्सीनेशन लगाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होते थे। रात में टीकाकरण के लिए आना बड़ा मुश्किल रहा। उन्होंने बताया कि कभी हल्की-फूल्की तबीयत भी खराब हुई तो भी छुट्टी नहीं ली। महिलाओं को मानसिक रूप से वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया गया।

सोचा नहीं था बन जाएगा रिकॉर्ड
वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड काम करने वाली इंदु कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था, कि वैक्सीनेशन में वह कोई बड़ा रिकॉर्ड बना पाएंगी। उन्होंने कहा कि सीएमओ कांगड़ा, एमएस, मेट्रन सहित अन्य अस्पताल के मार्ग दर्शन व सभी के सहयोग से यह संभव हुआ। हिमाचल में 1.24 करोड़ डोज लगाई गई हैं, जिनमें से जोनल अस्पताल धर्मशाला में ही 58 हजार से अधिक डोज अब तक लगाई जा चुकी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.