scriptनवीन पटनायक की भविष्यवाणी, 2024 में मोदी ही बनेंगे PM, जानिए और क्या कहा | Odisha CM naveen patnaik expecting PM narendra modi return in power in 2024 know what he said | Patrika News

नवीन पटनायक की भविष्यवाणी, 2024 में मोदी ही बनेंगे PM, जानिए और क्या कहा

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2023 01:28:51 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

Naveen Patnaik on Narendra Modi: कर्नाटक हारने के बाद दक्षिण से भाजपा का सफाया हो चुका है। फिर भी उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को लगता है कि 2024 में नरेंद्र मोदी ही फिर से पीएम बनेंगे। नवीन पटनायक का यह बयान विपक्ष को एकजुट करने के प्रयास में शामिल नेताओं को बिल्कुल रास नहीं आएगा।

naveen_patnaik.jpg

नवीन पटनायक की भविष्यवाणी, 2024 में मोदी ही बनेंगे PM, जानिए और क्या कहा

Naveen Patnaik on Narendra Modi: 2024 लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुटे नेताओं को उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक ने अपने एक बयान से झटका दे दिया है। नवीन पटनायक को लगता है कि 2024 में नरेंद्र मोदी ही देश के प्रधानमंत्री बनेंगे और भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर बहुमत के साथ सरकार में वापसी करेगी। नवीन पटनायक की भविष्यवाणी इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि हाल के दिनों में बिहार के सीएम नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उनसे मुलाकात कर विपक्षी एकजुटता को दिखाने की कोशिश की थी। लेकिन अब जिस तरह का बयान नवीन पटनायक दे रहे हैं, वह विपक्षी दलों को अच्छा नहीं लगेगा। नीतीश कुमार के लिए यह बयान असहज करने वाला होगा, क्योंकि जब इनकी मुलाकात हुई थी तब नीतीश कुमार ने नवीन पटनायक को अपना पुराना और भरोसे वाला दोस्त बताया था।


विपक्षी एकता को ऐसे दिया झटका

मौका था पूरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस की लॉन्चिंग और पुरी-कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास योजना के शिलान्यास का। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से वर्चुअली जुड़े थे। जबकि ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौके पर उपस्थित थे। इस दौरान अपने संबोधन में सीएम पटनायक ने कुछ ऐसी भविष्यवाणी कर दी जिससे विपक्षी दलों को निश्चित रूप से चिढ़ होगी।

उन्होंने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी समुद्र के किनारे प्रस्तावित पुरी इंटरनेशनल हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए अगले 4 साल के भीतर एक बार फिर इस टेंपल सिटी का दौरा करेंगे। नवीन पटनायक ने बताया मुझे उम्मीद है, आपके सहयोग और समर्थन से मात्र 3 से 4 साल के भीतर यह हवाई अड्डा लोगों के लिए तैयार हो जाएगा और आप “प्रधानमंत्री” पुरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए श्रीक्षेत्र आएंगे।

इसका मतलब यह हुआ कि अगले साल लोकसभा चुनाव होना है। पूरे देश में अभी से ही विपक्षी दल समीकरण साधने में जुट गए हैं कि कैसे भी करके भाजपा को 2024 में केंद्र में आने से रोका जाए। नीतीश कुमार हर उस राज्य का दौरा कर रहे हैं, जहां पर बीजेपी की सरकार नहीं है।

केजरीवाल, राहुल गांधी, अखिलेश यादव और ममता बनर्जी जैसे नेताओं से मुलाकात करके नीतीश कुमार सब को एक मंच पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अब नवीन पटनायक ने इशारों इशारों में बता दिया कि जब 4 साल बाद यह इंटरनेशनल हवाई अड्डा लोगों के लिए तैयार हो जाएगा, तब पीएम मोदी ही इसका उद्घाटन करने आएंगे।

यानी अगला लोकसभा चुनाव भाजपा ही जीतेगी। नवीन पटनायक का यह बयान लोकसभा चुनाव से पहले सभी विपक्षी दल को एक मंच पर लाने के प्रयासों के बीच आया है। विशेष रुप से कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद। कर्नाटक में कांग्रेस को मिली जीत विपक्ष के लिए एक संजीवनी का काम कर रही थी।

उन्हें लग रहा था कि अगर हम अभी से ही पूरा जोर लगा देंगे तो 2024 की राह हमारे लिए आसान हो जाएगी।लेकिन अब जिस तरह का बयान नवीन पटनायक दे रहे हैं, जैसे उन्होंने पहले ही कहा हम किसी तीसरे मोर्चे का हिस्सा नहीं होंगे, यह सभी बयान नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव जैसे नेताओं के प्रयासों को विफल करने जैसा है।

यह भी पढ़ें

साथ आने से पहले ही मनमुटाव, सिद्दारमैया के शपथ ग्रहण में केजरीवाल और KCR को न्योता नहीं


बता चुके हैं अकेले लड़ेंगे चुनाव

बिहार के सीएम नीतीश कुमार नवीन पटनायक से मिलने भुवनेश्वर गए थे तब यह कयास लगाया जा रहा था कि नवीन पटनायक भी नीतीश कुमार के साथ एक मंच पर दिखाई देंगे। लेकिन 11 मई को पीएम मोदी से मुलाकात के बाद उन्होंने घोषणा की थी कि वह किसी तीसरे मोर्चे का हिस्सा नहीं बनेंगे और उनकी पार्टी बीजू जनता दल 2024 के आम चुनाव में अकेले चुनाव लड़ेगी।

यह भी पढ़ें

‘…तो चौथी पास राजा का राजमहल हिल जाएगा’, जेल से मनीष सिसोदिया ने लिखा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो