scriptOdisha Lady Sweeper Laxmi Cleans Road With Her Baby Tied to Her Back | इनसे लीजिए प्रेरणा; पीठ पर बच्चे को बांधकर सड़कों की सफाई करती हैं लेडी स्विपर लक्ष्मी मुखी | Patrika News

इनसे लीजिए प्रेरणा; पीठ पर बच्चे को बांधकर सड़कों की सफाई करती हैं लेडी स्विपर लक्ष्मी मुखी

पीठ पर छोटे बच्चे को बांधकर सड़कों की सफाई कर रही एक महिला स्विपर की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। ओडिशा की इस स्विपर के काम के तरीके को देखकर लोग तारीफ कर रहे हैं।

नई दिल्ली

Published: May 29, 2022 02:14:15 pm

अधिकांश लोग अपने काम में हमेशा कुछ-कुछ नुस्ख ही निकालते मिलते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अपने काम के साथ-साथ अन्य दायित्वों को भी बड़ी ईमानदारीपूर्वक निभाते हैं। ये लोग अपने काम से अन्य लोगों को प्रेरणा भी देते हैं। ओडिशा से एक ऐसी ही कहानी सामने आई है। अपने छोटे बच्चे को पीठ पर बांधकर ओडिशा की एक महिला स्विपर सड़कों की सफाई करती है। इस महिला स्विपर का नाम लक्ष्मी मुखी है।

lady_sweeper_laxmi_mukhi.jpg
Odisha Lady Sweeper Laxmi Cleans Road With Her Baby Tied to Her Back

एक समाचार एजेंसी ने लक्ष्मी मुखी की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट की है। जो वायरल हो रही है। लक्ष्मी मुखी ओडिशा के मयूगभंज की रहने वाली है। वो बिना किसी परेशानी के मां के साथ-साथ सफाईकर्मी का दायित्व भी पूरा कर रही हैं। अपनी कहानी बताते हुए लक्ष्मी के चेहरे पर कोई शिकन तक नहीं दिखा। जो उनकी काम के प्रति समर्पण भाव को बताता है।

ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली लक्ष्मी मुखी ने बताया कि वो पिछले दस सालों से बारीपाड़ा नगर निगम में एक स्विपर के रूप में काम कर रही हैं। उनके घर में और कोई नहीं है। ऐसे में अपने बच्चे को काम पर लेकर आती हूं। यह मेरे लिए परेशानी नहीं है, यह मेरी ड्यूटी है। लक्ष्मी अपने बच्चे को पीठपर बांध लेती है और बड़ी आसानी से सड़कों की सफाई में जुट जाती है।

यह भी पढ़ेंः असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरीं IAS अफसर कौन हैं?

लक्ष्मी मुखी के काम की तारीफ करते हुए बारीपाड़ा नगर पालिका के अध्यक्ष बादल मोहंती ने कहा कि वह काफी अच्छा काम करती है। मोहंती ने कहा कि घर में समस्या के चलते बच्चे को साथ लेकर हर रोज आती है और अपना काम करती है। मैंने अधिकारियों से उसकी जरूरतों का ध्यान रखने के लिए कहा है। हमलोगों से जो भी बन सकेगा उसे हर संभव मदद करेंगे। लक्ष्मी मुखी जैसी कई महिलाएं आज अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी कार्यकुशलता का परिचय दे रही हैं। जो औरे के लिए प्रेरक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.