scriptOmicron Alert in India: गोवा में मिला ओमिक्रॉन का पहला मामला, आठ वर्षीय मासूम हुआ संक्रमित | Omicron Alert in India First Omicron case Found in Goa | Patrika News

Omicron Alert in India: गोवा में मिला ओमिक्रॉन का पहला मामला, आठ वर्षीय मासूम हुआ संक्रमित

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2021 04:01:56 pm

Submitted by:

saurav Kumar

नए साल के पहले देश का सबसे बड़ा टूरिस्ट स्पॉट माने जाने वाला गोवा में भी ओमिक्रॉन ने प्रवेश कर लिया है. गोवा में एक आठ वर्षीय मासूम कोरोना के इस वैरिएंट से संक्रमित मिला है. यह आठ वर्षीय बच्चा कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन से लौटा था.

omicron147.jpg

Omicron

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ते जा रहा है. कोरोना का प्रसार एक-एक करते हुए देश के अलग-अलग राज्यों में तेजी से बढ़ते जा रहा है. अब नए साल के पहले देश का सबसे बड़ा टूरिस्ट स्पॉट माने जाने वाला गोवा में भी ओमिक्रॉन ने प्रवेश कर लिया है. नए साल के जश्न के लिए गोवा में अधिकांश होटल, रिजॉर्ट आदि बुक हैं पर इस वायरस का पहला मामला इस जश्न से ठीक कुछ दिन पहले मिला है. दरअसल, गोवा में एक आठ वर्षीय मासूम कोरोना के इस वैरिएंट से संक्रमित मिला है. यह आठ वर्षीय बच्चा कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन से लौटा था.
नए साल का जश्न पड़ सकता है फीका
गोवा में साल 2021 के विदाई और नए साल के वेलकम के लिए अधिकांश होटल और रिजॉर्ट बुक कर लिए गए हैं. अब नए साल आने के ठीक पहले गोवा में में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का पता चलने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां नए साल को लेकर कई तरह के गाइडलाइन सरकार द्वारा दिया जा सकता है. जिसके कारण गोवा में इस साल नए साल का जश्न फीका भी पड़ सकता है.
यह भी पढ़ें
बेकाबू भीड़ और Omicron के खतरे के बीच केंद्र ने राज्यों को लिखी चिठ्टी, क्या देश में फिर लगेगा लॉकडाउन?

पाबंदियां लगाने पर राज्य सरकार करें विचार
गृह मंत्रालय ने कहा कि नए साल के जश्न और त्योहारों के दौरान भीड़ पर रोकथाम के लिए पाबंदियां लगाने पर राज्य सरकार विचार करें. क्रिसमस के बाद नया साल, फिर मकर संक्राति यह सब त्योहार कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को बढ़ावा दे सकती हैं. क्योंकि इस दौरान लोग एक जगह जमा होकर त्योहार मनाते हैं. इसलिए यह त्योहार कोरोना के नए वैरिएंट को कहर बरपाने का मौका दे सकती है.
यह भी पढ़ें
PM Modi in Himachal: PM मोदी ने कहा, ‘विलंब की विचारधारा ने पहाड़ों पर रहने वालों की परवाह नहीं की’

डेल्टा वायरस से तीन गुना तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन
केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों को जा पत्र लिखा है उसमें गृह मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन डेल्टा वायरस से तीन गुना ज्यादा तेजी से फैलता है. इसे कोरोना के रोकथाम में नई चुनौती भी माना जा रहा हैं. इसके अलावा कोरोना के जो नियम राज्य बनाएंगे उसे नहीं मानने वालों पर सेक्शन 50 और 61 और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत दंडित किया जाएगा.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो