scriptभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट – केंद्र | Omicron In Community Transmission Stage says central government | Patrika News

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट – केंद्र

Published: Jan 24, 2022 07:48:11 am

Submitted by:

Mahima Pandey

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संस्था INSACOG की बुलेटिन में कहा गया है कि ‘COVID-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्टेज पर पहुँच गया है।

2 new variants of Omicron reported in Maharashtra, 7 new cases in Pune

2 new variants of Omicron reported in Maharashtra, 7 new cases in Pune

देश में बढ़ते कोरोना के कहर के बीच ओमीक्रॉन के कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुँचने की खबर ने केंद्र व राज्य सरकारों की चिंता को बढ़ा दिया है। इसका सबसे अधिक प्रभाव महानगरों में देखने को मिल रहा है। इस बात की जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संस्था INSACOG ने अपनी ताजा बुलेटिन के जरिए दी है। इसके साथ ही कहा गया है कि ओमिक्रॉन का संक्रामक सब-वेरिएंट BA.2 भी देश के कई हिस्सों में मिला है। हालांकि, ओमीक्रॉन से संक्रमित मरीज में हल्के लक्षण ही देखने को मिले हैं।
INSACOG की ये बुलेटिन 10 जनवरी की है जोकि रविवार को जारी की गई। इसमें कहा गया है कि ‘COVID-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्टेज पर पहुँच गया है। बड़े महानगरों में ये अधिक तेजी से फैल रहा है।’ इसके अलावा, ओमिक्रॉन का एक संक्रामक सब-वेरिएंट BA.2 के बारे में बताया गया है कि इसके भी पर्याप्त मामले सामने आए हैं । इसके तेजी से फैलने के सबूत तो नहीं मिले हैं।

ओमीक्रॉन के मामलों में देखे गए हल्के लक्षण

हालांकि, इस बुलेटिन में ये भी कहा गया है कि अब तक के ओमिक्रोन से जुड़े अधिकतर मामले बिना लक्षण या हल्के लक्षण वाले देखने को मिले हैं। अस्पताल में भर्ती होने और ICU के मामले तीसरी लहर में बढ़ गए हैं और खतरे के स्तर में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
क्या होता है कम्युनिटी ट्रांसमिशन?

कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अर्थ होता है कि कोई भी व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना ही वायरस की चपेट में आ जाए या संक्रमित स्थल की यात्रा के बिना ही संक्रमित हो जाए।

देश में सामने आए 3 लाख 33 हजार से अधिक मामले

बता दें कि देशभर में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3 लाख 33 हजार 533 नए मामले सामने आए हैं जबकि 525 लोगों की मौत हो गई है। वहीं संक्रमण दर 17 फीसदी पहुँच गया है। अन्य आंकड़ों पर एक नजर:

कुल सक्रिय मामले: 21,87,205
कुल रिकवरी: 3,65,60,650
कुल मौतें: 4,89,409
कुल वैक्सीनेशन: 1,61,92,84,270

यह भी पढ़े – बेहद खतरनाक है ओमिक्रोन, इस अंग को कर रहा खराब, जानिए कैसे करें बचाव

यह भी पढ़े – Omicron से जल्दी रिकवरी के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो