आज देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करने के साथ ही दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, शनिवार को पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश कहर बरपा सकती है।

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार 16 सितंबर तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसने यह भी भविष्यवाणी की है कि 18 सितंबर को पूर्वी भारत में भारी बारिश का एक नया दौर शुरू होगा।

एक विस्तृत पूर्वानुमान में, मौसम विभाग ने कहा कि 15 से 17 सितंबर तक गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में, जबकि 15 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में व्यापक से बहुत व्यापक और एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, और फिर यह कम होगी। इतना ही नहीं, गुरुवार (16 सितंबर) को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछेक जगहों पर असाधारण भारी बारिश की भी संभावना है।

इसके अलावा, आईएमडी ने 15 से 17 सितंबर तक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत में काफी व्यापक वर्षा का अनुमान लगाया है।

नवीनतम पूर्वानुमानों के अनुसार, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 सितंबर को, हरियाणा में 16 सितंबर को और पश्चिमी राजस्थान में 17 और 18 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, "16 सितंबर, 2021 को उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा भी संभव है।"

18 और 19 सितंबर को ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें व्यापक रूप से व्यापक वर्षा और उपरोक्त स्थानों पर अलग-अलग भारी वर्षा होगी।

दिल्ली

आईएमडी के मुताबिक, इस महीने पहले ही भारी मात्रा में बारिश होने के बाद, दिल्ली में बुधवार रात से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। गुरुवार को शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

दरअसल, सड़क और नाले बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में व्यवधान की संभावना के साथ बेहद खराब मौसम की चेतावनी के रूप में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिन में शहर में तेज हवाएं चलने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

रात में हल्की बारिश की संभावना है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि अगले दो दिनों में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिसका मतलब है कि दिल्ली में मानसून की बारिश का एक और रिकॉर्ड देखने की संभावना है। राजधानी में इस मानसून सीजन में अब तक 1,146.4 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो 46 वर्षों में सबसे अधिक है और पिछले साल की बारिश से लगभग दोगुनी है।

सफदरजंग वेधशाला ने 1975 में मानसून के मौसम में 1,150 मिमी वर्षा का अनुमान लगाया था। आम तौर पर, दिल्ली में मानसून के मौसम में 653.6 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है। मानसून की शुरुआत 1 जून और 14 सितंबर के बीच शहर में सामान्य रूप से 607.7 मिमी वर्षा होती है। मानसून ने इस महीने दिल्ली में मंगलवार तक 390 मिमी बारिश दर्ज की है, जो 77 साल में सितंबर में सबसे अधिक है।

rain forecast Weather forecast
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned