scriptOut of 1 lakh 75 thousand students, Shanan of Jaipur topped in NDA | 1 लाख 75 हजार छात्राओं में से जयपुर के आर्मी स्कूल में पढ़ी शनन बनीं NDA की पहली महिला टॉपर | Patrika News

1 लाख 75 हजार छात्राओं में से जयपुर के आर्मी स्कूल में पढ़ी शनन बनीं NDA की पहली महिला टॉपर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पिछले साल एनडीए की परीक्षा लड़कियों के लिए खोले जाने के बाद इस परीक्षा के प्रति लड़कियों में जबर्दस्त क्रेज दिखा है। इस परीक्षा में मुश्किल से 500 के आसपास अधिकतम सीटें सामान्यता होती हैं, लेकिन इतनी कम सीटें होने के बावजूद इस परीक्षा के प्रति लड़कियों में जबर्दस्त उत्साह देखा गया। आर्मी की ट्रेनिंग और एजुकेशन से जुड़े कर्नल मोहिंदर सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में पहले ही साल 1 लाख 75 हजार छात्राएं शामिल हुई थीं।

जयपुर

Published: June 23, 2022 04:22:32 pm

महिलाओं के पहले एनडीए (नेशनल डिफेंस अकेडमी) बैच की परीक्षा में रोहतक के सुडाना गांव की बेटी शनन ढाका ने पहली रैंक हासिल कर इतिहास रच दिया है। उनका चयन लेफ्टिनेंट पद के लिए हुआ है। शनन ने तीन वर्ष तक जयपुर के आर्मी स्कूल में पढ़ाई की है। उन्हें सेना में भर्ती होकर देश सेवा की प्रेरणा दादा सूबेदार चंद्रभान ढाका व पिता नायक सूबेदार विजय कुमार ढाका से मिली। एनडीए में लड़कियों को प्रवेश देने की घोषणा के बाद हुई परीक्षा में देशभर से शनन समेत 19 लड़कियों का चयन हुआ है। इनमें से 10 थल सेना, 6 वायुसेना, 3 नौसेना में सेवा देंगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद 5 दिन चले इंटरव्यू में शनन (19) ने आत्मविश्वास बनाए रखा।
shanan_dhaka.jpg
कुल 1 लाख 75 हजार छात्राओं में शनन रहीं टॉपर

बता दें, सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद पिछले साल ही एनडीए की परीक्षा में महिलाओं को अनुमति दी गई थी। इसके बाद इस परीक्षा में जबर्दस्त उत्साह बालिकाओं में दिखा है और कुल 1 लाख 75 आवदेन एनडीए की परीक्षा के लिए बालिकाओं ने भरे थे। आर्मी की ट्रेनिंग और एजुकेशन से जुड़े कर्नल मोहिंदर सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में पहले ही साल 1 लाख 75 हजार छात्राएं शामिल हुई थीं। जबकि इस परीक्षा में कितनी छात्राओं का चयन अंतिम रूप से होगा यह पहले से ज्ञात नहीं था। मोहिंदर ने बताया कि मेडिकल परीक्षा से पहले 51 छात्राओं का चयन किया गया था। इसके बाद फिलहाल 19 छात्राओं का चयन अंतिम रूप से हो गया है।
परिवार से मिला अनुकूल माहौल

शनन को सेना में जाने के लिए अनुकूल माहौल परिवार से मिला। उनकी बड़ी बहन जोनून ढाका मिलिट्री में नर्सिंग अफसर हैं, जबकि छोटी बहन आशी पांचवीं की छात्रा है। एनडीए परीक्षा में प्रश्न पत्र हल करने के लिए ढाई घंटे का समय मिलता है, लेकिन तैयारी के दौरान शनन ने दो घंटे में पेपर हल करने की कोशिश की, ताकि परीक्षा में किसी तरह की दिक्कत न हो। वह तीन साल पुणे के प्रशिक्षण संस्थान और उसके बाद एक साल भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में प्रशिक्षण लेंगी। जुलाई-अगस्त में उन्हें ज्वॉइनिंग लेटर मिलेगा। वह सेना की इंटेलिजेंस कोर में काम करना चाहती हैं। उनका परिवार कुछ साल से चंडीगढ़ में रह रहा है।
रोज 10-12 घंटे हल किए पुराने पेपर

शनन ने बताया कि वह यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं, लेकिन जब केंद्र सरकार ने एनडीए में महिलाओं को प्रवेश की मंजूरी दी तो उन्होंने भी इसके लिए आवेदन कर दिया। उन्हें एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए महज 40 दिन का ही समय मिला। एनडीए की तैयारी के लिए उन्होंने वेबसाइट से एनडीए परीक्षा के पुराने वर्षों के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर हल करना शुरू कर दिया और रोजाना 10-12 घंटे पढ़ाई की।
पिता सेना में होने की कारण शनन की पढ़ाई आर्मी स्कूल में हुई। उन्होंने 4 साल रुड़की आर्मी स्कूल, 3 साल जयपुर आर्मी स्कूल और 5 साल पंचकूला के चंडी मंदिर आर्मी स्कूल में पढ़ाई की। स्नातक पाठ्यक्रम के लिए उन्होंने पिछले साल दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज में दाखिला लिया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.