scriptदेश में 15 से 18 साल की उम्र वाली 60 फीसदी आबादी को लग चुकी है कोरोना की पहली खुराक: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री | Over 60% in 15-18 age group jabbed with Covid first dose | Patrika News
राष्ट्रीय

देश में 15 से 18 साल की उम्र वाली 60 फीसदी आबादी को लग चुकी है कोरोना की पहली खुराक: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को जानकारी दी कि देश के टीकाकरण अभियान के तहत 15 से 18 वर्ष की आयु के 60% से अधिक लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

नई दिल्लीJan 28, 2022 / 09:46 pm

Arsh Verma

Over 60% in 15-18 age group jabbed with Covid first dose

Health Minister Mansukh Mandaviya

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को जानकारी दी कि देश के टीकाकरण अभियान के तहत 15 से 18 वर्ष की आयु के 60% से अधिक लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने इस उपलब्धि की सराहना की। इस साल 3 जनवरी से इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने के एक महीने के भीतर पहली घोषणा की गई है।

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया कि, “रास्ता दिखा रहा युवा भारत! मेरे सभी युवा मित्रों को बधाई जिन्होंने टीका लगाया है। 15-18 आयु वर्ग के 60% से अधिक बच्चों को पहली खुराक मिली।”


इस बीच देश के टीकाकरण अभियान के तहत प्रशासित खुराक की संचयी संख्या 1,649,548,939 थी। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली 10,513,987 एहतियाती तीसरी खुराक भी शामिल है।

यह भी पढ़ें

ओमिक्रॉन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन

https://twitter.com/hashtag/SabkoVaccineMuftVaccine?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इससे पहले दिन मंडाविया ने आठ दक्षिणी राज्यों और कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के केंद्र शासित प्रदेशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान, उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे 15 से 17 आयु वर्ग के लोगों के बीच टीकाकरण की गति बढ़ाएं। पिछले साल जनवरी में महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने के एक साल बाद गुरुवार को मंडाविया ने कहा था कि देश की योग्य आबादी के 95% से अधिक को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।


देश में कोरोना के आकड़ों पर नजर डालें तो शुक्रवार को देश में कोरोना के 251209 नए केस सामने आए। 627 और लोगों की जान चली गई।

यह भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कितने दिन करती है असर, रिसर्च में सामने आया बड़ा खुलासा

Home / National News / देश में 15 से 18 साल की उम्र वाली 60 फीसदी आबादी को लग चुकी है कोरोना की पहली खुराक: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो