scriptकुलभूषण जाधव को मिली बड़ी राहत, पाकिस्तानी संसद में पास हुए अहम विधेयक | pakistan passes bill to give kulbhushan jadhav right to appeal | Patrika News

कुलभूषण जाधव को मिली बड़ी राहत, पाकिस्तानी संसद में पास हुए अहम विधेयक

Published: Nov 17, 2021 06:07:11 pm

Submitted by:

Nitin Singh

पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के निर्णय के अनुसार संसद में एक अहम विधेयक पारित किया है। इससे कुलभूषण जाधव उच्च अदालतों में याचिका दाखिल कर सकेंगे।

pakistan passes bill to give kulbhushan jadhav right to appeal

pakistan passes bill to give kulbhushan jadhav right to appeal

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दबाव के आगे पाकिस्तान कमजोर पड़ गया है। इसके बाद पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के निर्णय के अनुसार संसद में एक अहम विधेयक पारित किया है। इस विधेयक में कुलभूषण जाधव को अपील करने का अधिकार देने की बात कही गई है। बता दें कि पाकिस्तान की संसद की संयुक्त बैठक में यह विधेयक पारित किया गया है।
अब उच्च अदालतों में अप्लाई कर सकेंगे जाधव
पाकिस्तान की संसद में यह विधेयक पारित होने के बाद अब कुलभूषण जाधव उच्च अदालतों में अपनी सजा के खिलाफ अपील कर सकेंगे। इससे पहले जून में पाकिस्‍तान की संसद के निचले सदन नैशनल असेंबली ने कुलभूषण जाधव को उच्‍च अदालतों में अपील करने की मंजूरी देने वाले बिल को अपनी स्‍वीकृति दे दी थी।
पाकिस्तान ने लगाया जासूसी का आरोप
बता दें कि पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को देश के बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान का कहना है कि कुलभूषण पाकिस्तान में भारत के लिए जासूसी कर रहे थे। वहीं सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोपों के चलते कुलभूषण को मौत की सजा सुना दी थी। इसके साथ ही उन्हें इसके खिलाफ अपील करने का अधिकार नहीं था।
यह भी पढ़ें

रात 3 से 4 बजे के बीच होती हैं सबसे अधिक मौतें

इस पूरे मामले पर अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय ने पाकिस्‍तान को जमकर फटकार लगाई थी। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान की संसद में यह विधेयक पारित हुआ है। इस मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने 10 अप्रैल 2017 को बयान जारी कर कहा था कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने ईरान से अगवा किया है। भारत का आरोप है कि पाकिस्तान के पास ऐसा कोई सबूत नहीं है, जिससे यह साबित हो सके कि कुलभूषण जाधव वहां जासूसी करने गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो