scriptनोटबंदी को FAIL करने में जुटा पाकिस्तान, बांग्लादेश के रास्ते भेजे जा रहे 500-2000 के जाली नोट | Pakistan sending Fake Currency of new notes through Bangladesh | Patrika News

नोटबंदी को FAIL करने में जुटा पाकिस्तान, बांग्लादेश के रास्ते भेजे जा रहे 500-2000 के जाली नोट

Published: Feb 13, 2017 10:17:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

पाकिस्तान छाप रहा है 2000 के नकली नोट, बांग्लादेश के रास्ते आ रहे हैं भारत, नकली नोट भारत पहुंचाने के लिए तस्करों को मिलते हैं 400 से 600 रुपए प्रति नोट, 17 में से 11 सुरक्षा मानक नकली नोटों में किए जा रहे हैं कॉपी

भारत में नोटबंदी के बाद नकली नोटों का चलन बंद होने के दावों के बीच पाकिस्तान ने फिर से नकली भारतीय नोट छापने शुरू कर दिए हैं। पाकिस्तान बड़े पैमाने पर 2000 और 500 के नकली नोट छाप रहा है, जिन्हें बांग्लादेश के रास्ते भारत पहुंचाया जा रहा है। 
हाल ही में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) और बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) की ओर से गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने इस बात का खुलासा किया है। 

सुरक्षा एजेंसियों ने आठ फरवरी को मुर्शिदाबाद से पश्चिम बंगाल के मालदा निवासी अजीजूर रहमान को पकड़ा है। सूत्रों के अनुसार रहमान 2000 रुपए के 40 नकली नोटों के साथ पकड़ा गया है। 
बताया जा रहा है कि आईएसआई की मदद से पाकिस्तान में ये नकली नोट छापे गए हैं। इन्हें बांग्लादेश के रास्ते भारत भेजा गया है। जांच एजेंसियों के अनुसार नकली नोट तस्करों को चार सौ से छह सौ रुपए प्रति नोट दिए जाते हैं।
नकली नोट देख हैरान एजेंसियां

सूत्रों के अनुसार रहमान से जो नकली नोट बरामद किए गए हैं, उन्हें देख जांच एजेंसियां और विशेषज्ञ हैरान हैं। असली नोटों में मौजूद 17 सुरक्षा मानकों में से 11 इन नकली नोटों पर भी हैं। 
नकली नोटों में पारदर्शी हिस्सा, वाटरमार्क, अशोक स्तंभ का चिन्ह, बांई ओर लिखा 2000, गर्वनर के हस्ताक्षर और देवनागरी में लिखा नंबर हू-ब-हू है। इसी के साथ स्वच्छ भारत का लोगो भी इस नोट पर है। हालांकि प्रिंटिंग और नोट के कागज की क्वालिटी असली नोट जैसी नहीं है।

READ: नौसेना द्वारा तेजस को खारिज करने से पूर्व DRDO प्रमुख नाराज

लगातार सामने आ रहे हैं मामले

विशेषज्ञों का कहना है पिछली बार पकड़े गए नए नोटों के मुकाबले इस बार पकड़े गए नकली नोटों में सुधार है। ऐसे में नकली और असली नोट की पहचान करना आम लोगों के लिए मुश्किल है। 
गौरतलब है कि इससे पहले भी 2000 और 500 के नकली नोटों के साथ दो युवकों को पकड़ा गया था। पिछले साल दिसंबर के आखिरी सप्ताह, फिर जनवरी की शुरुआत और इसके बाद 4 फरवरी को नकली नोटों की खेप पकड़ी जा चुकी है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो