scriptपरीक्षा देने आए छात्रों पर मधुमक्खियों के झुंड ने किया हमला, 32 छात्र हुए घायल | Huge bees attacked, students injured, 32 students injured | Patrika News

परीक्षा देने आए छात्रों पर मधुमक्खियों के झुंड ने किया हमला, 32 छात्र हुए घायल

locationजशपुर नगरPublished: Apr 11, 2018 01:05:28 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

घटना में स्कूली बच्चों सहित 32 लोग हुए घायल, कुछ बच्चे टाटपट्टी व दरी से अपने आप को ढके

jashpur nagar
कोतबा. जशपुर जिले के विकाशखण्ड पत्थलगांव के ग्राम पंचायत झिमकी में मंगलवार की सुबह 7 बजे शासकीय प्राथमिक शाला व माध्यमिक शाला में वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रार्थना के बाद जैसे ही बच्चे स्कूल में प्रवेश कर रहे थे और कुछ बैठ कर पढ़ाई कर रहे थे और कुछ मैदान में थे उसी दौरान स्कूल के पीछे 50 मीटर की दूरी में स्थित बरगद के पेड़ में बड़ा मधुमक्खी का छत्ता हंै जिसमें किसी चील ने चोंच मार दी जिससे बिफरी मधुमक्खियों ने स्कूली बच्चों पर हमला बोल दिया। मधुमक्खी के हमले से 30 बच्चे व 2 वयस्क बुरी तरह घायल हो गए हैं। घटना की सूचना के बाद क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, चिकित्सकों की टीम और पुलिस की टीम ने पहुंचकर मोर्चा सम्हाला और घायल स्कूली बच्चों को मौके पर ही चिकित्सा सुविधा देनी शुरू कर दी। इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार को शासकीय प्राथमिक शाला झिमकी में मंगलवार को कक्षा पहली से लेकर कक्षा चौथी तक की वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 93 छात्र छात्राएं शामिल हो रहे थे। उसी प्रांगण में शासकीय माध्यमिक शाला झिमकी के कक्षा छठवीं व सातवीं की भी वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमे 53 छात्र छात्राएं शामिल हो रही थीं। सभी स्कूली बच्चे प्रार्थना करने बाद कक्षा में वापस जा रहे थे आधे मैदान में थे कुछ कक्षा में बैठ कर पढ़ाई कर रहे थे ठीक उसी दौरान अचानक मधुमखियों के बड़े झुण्ड ने हमला कर दिया सभी जान बचाने इधर उधर भागने लगे कुछ बच्चों ने स्कूल की टाटपट्टी व दरी से खुद को ढक लिया तो कुछ बच्चों को स्कूल के शिक्षक ने एक कमरे में बन्द कर लिया था तो कुछ बच्चे जो बाहर रह गए थे उन्हें मधुमखियों का शिकार होना पड़ा। कक्षा 7 वीं के छात्र गजानन्द ने बताया कि वो अपने साथियों के साथ बैठ कर पढ़ाई कर रहा था और अचानक कक्षा में मधुमक्खियों ने उन्हें डंक मारना शुरू कर दिया था। वहीं कक्षा 4थी कि छात्रा खुशबू ने बताया कि वो मैदान में थी मधुमक्खियों की भिनभिनाहट से डर कर घर की तरफ भाग रही थी तभी उसे 8-10 जगह मधुमक्खियों ने डंक मार दिया। शासकीय प्राथमिक शाला के शिक्षक हरिप्रसाद राठिया ने बताया कि उन्होंने जैसे ही मधुमक्खियों के झुण्ड को देखा वे कई बच्चों को एक कक्षा में खिड़की दरवाजे बंद कर लिया था कुछ देर बाद ग्रामीणों की मदद से 3-4 बच्चो को कम्बल में ढक ढक कर स्कूल से बाहर निकाल बस्ती की तरफ सुरक्षित निकाला।
मौके पहुंचे अधिकारी व जनप्रतिनिधि : घटना की सूचना मिलते ही कोतबा चौकी पुलिस की टीम स्वास्थ्य विभाग की टीम वन विभाग की टीम अनुविवभागिय अधिकारी पत्थलगांव विजयप्रताप खेश व स्थानीय विधायक शिवशंकर पैंकरा भी तत्काल पहुंच कर बच्चों का हाल चाल जाना। पत्थलगांव विधायक शिवशंकर पैकरा को ग्रामीणों से सूचना मिलते ही झिमकी गाँव पहुंच कर पीडि़त बच्चो व उनके अभिभावकों से मुलाकात कर हालचाल जाना बच्चो को बेहतर इलाज के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कहते हुए जिस बच्चे को मधुक्ख्यिों ने ज्यादा डंक मारा था उसके बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया साथ ही वन विभाग को निर्देशित कर रिहायईशी इलाके में स्थित स्कूल के पीछे मधुमखियों के छत्तों को हटाने के निर्देश दिया।
कैम्प लगा कर किया गया बच्चों का उपचार : मधुमक्खीयों के हमले के बाद जागरूक ग्रामीणों ने घटना की सूचना स्थानीय प्रशासन को दी जिस पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग कोतबा व बागबहार की टीम ने प्राथमिक उपचार के लिए कैम्प लगाकर उपचार किया गया स्वास्थ विभाग के डॉक्टर शकुंतला निकुंज ने बताया कि कई बच्चों को मधुमक्खियों ने बुरी तरह घायल किया था सभी का उपचार करते हुए मधुमक्खियो का डंक निकाल कर अविल, डेक्सोना व पेनकिलर इंजेक्शन लगाया गया है साथ ही ओआरएस भी पिलाया गया। डॉ. शंकुतला निकंूज ने बताया कि कुल छात्र छात्राओं सहित 32 लोगो का इलाज किया गया है जिसमे 7 बच्चो से अधिक डंक निकाला गया। जिसमे कमलेश यादव पिता डमरूधर यादव कक्षा पहली के छात्र को 50 से 70 डंक सिर चेहरे व अन्य हिस्सों से निकले गए है जो काफी गंभीर है। उसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पत्थलगांव रेफेर किया गया है। वहीं कैम्प में छात्रा प्रेमशिला चेचक व हार्ड डिजीज से बीमार मिली जिसे भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पत्थलगांव रेफर कर दिया गया है
रात को ही मनोरा से टीम बुला कर मधुमक्खियों के छत्तों को हटवाया जाएगा। मंगलवार को मधुमक्खी के छत्ते पर गिद्ध के चोच मारने से मधुमक्खियों ने बिफर कर हमला किया है। घटना में स्कूली बच्चों सहित 30-35 घायल हुए हंै।
आरआर पैंकरा, एसडीओ वन विभाग पत्थलगांव
मधुमक्खी के हमले के बाद मंगलवार की परीक्षा स्थगित कर घायल हुए बच्चों का उपचार करवाया गया।
जेआर यादव, प्रधान पाठक शासकीय माध्यमिक शाला झिमकी

ट्रेंडिंग वीडियो