scriptपनामा पेपर लीक: सेकेंड लिस्ट में पूर्व क्रिकेटर, नेता, ज्वैलर और बिजनेसमैन | Panama Papers India: Politician, industrialist, jeweller | Patrika News

पनामा पेपर लीक: सेकेंड लिस्ट में पूर्व क्रिकेटर, नेता, ज्वैलर और बिजनेसमैन

Published: Apr 05, 2016 12:38:00 pm

Submitted by:

टैक्स हैवन देशों में पैसा छुपाने को लेकर हुए खुलासों में भारत से जुड़े कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं। दूसरी लिस्ट में एक पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, नेता और बिजनेसमैन शामिल है।

panama papers

panama papers

टैक्स हैवन देशों में पैसा छुपाने को लेकर हुए खुलासों में भारत से जुड़े कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं। इसी क्रम में इंडियन एक्सप्रेस ने टैक्स हैवन देशों में कंपनियां खरीदने वालों की दूसरी लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में एक पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, नेता और बिजनेसमैन शामिल है। इससे पहले जारी हुई लिस्ट में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, केपी सिंह, समीर गहलोत जैसे देश के नामचीन लोगों के नाम शामिल था। बता दें कि पनामा की लॉ फर्म के 1.15 करोड़ टैक्स डॉक्युमेंट्स लीक हुए हैं।
लिस्ट में ये नाम शामिल

– अश्विनी कुमार मेहरा (मेहरासंस ज्वैलर्स के मालिक)

– अनुराग केजरीवाल (अनुराग केजरीवाल लोक सत्ता पार्टी के नेता रहे)

– गौतम और करण थापर (क्रॉम्पटन ग्रीव्ज के मालिक ब्रजमोहन थापर के बेटे)
– अशोक मल्होत्रा (इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे और अभी कोलकाता में क्रिकेट एकेडमी चलाते हैं)

– सतीश गोविंग समतानी, विश्लव बहादुर और हरीश समतानी-

– गौतम सीन्गल

– विनोद रामचंद्र जाधव
– प्रभाष संकलेचा

READ: धन छुपाने के खुलासे पर जेटली की चेतावनी, बोले- ये खिलवाड़ बहुत महंगा पड़ेगा

जांच के लिए मल्टी एजेंसी ग्रुप

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि अवैध खातों पर कानून के तहत कार्यवाई की जाएगी। वित्त मंत्री ने जांच का किया स्वागत और कहा कि सरकार ने मॉनिटरिंग के लिए मल्टी-एजेंसी ग्रुप बनाया है। विदेशों में कालाधन छुपाने वालों के खिलाफ वैश्विक पहल के तहत की जा रही बहुपक्षीय व्यवस्था 2017 तक प्रभावी हो जाएगी और उसके बाद लोगों के लिए अपनी गैर कानूनी संपत्ति बाहर छुपाना बहुत मुश्किल होगा। जेटली ने चेतावनी देते हुए कहा कि लोगों ने विदेशों में अपनी अघोषित आय व संपत्तियों का हिसाब देने के लिए सरकार द्वारा पिछले साल उपलब्ध कराए गए अवसर का लाभ नहीं उठाया उन्हें उनका यह खिलवाड़ बहुत महंगा पड़ेगा। 
READ: पेज-3 पार्टीज की शौकीन हैं भारत के रियल स्टेट किंग की बेटी, पिता ने विदेश में छुपाई अकूत दौलत

ऐश्वर्या ने रिपोर्ट को झूठा बताया

विदेश में संपत्ति छुपाने वालों कि लिस्ट में अपना नाम आने के बाद ऐश्वर्या ने इन रिपोर्ट्स को सिरे से नकारते हुए कहा कि यह सारी रिपोर्ट झूठी है। ऐश्वर्या के मीडिया सलाहकार ने इन खबरों को झूठा बताया। हालांकि अभी अमिताभ की इस मसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
READ: भारत के इन नामचीन लोगों ने विदेशों में छुपाई है बेशुमार दौलत!

कैसे हुआ खुलासा?

जर्मन डेली ड्यूश्वे जेईटंग ने अपने सूत्र के जरिए ये डॉक्यूमेंट्स हासिल किए हैं। इसकी जांच इंटरनेशनल कन्सोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) नाम के ऑर्गेनाइजेशन ने की। इस जांच में 70 देशों के 370 रिपोर्टर शामिल थे।
READ: योग गुरु रामदेव के खिलाफ दर्ज हो सकता है देशद्रोह का केस

क्या है मोसाका फोंसेका?

मोसाका फोंसेका एक लॉ फर्म है। इसका हैडक्वार्टर पनामा में है। यह दुनियाभर के कंपनियों या लोगों को मोटी फीस लेकर फाइनेंशियल मैटर्स पर सलाह देती है और इससे जुड़े कानूनी मसले भी देखती है। 35 से ज्यादा देशों में इस फर्म के दफ्तर हैं।
READ: दुनिया के ‘सबसे बड़े खुलासे’ में हुए बड़े-बड़े दिग्गज बेनकाब, अमिताभ और ऐश्वर्या भी लपेटे में!

मोसाका फोंसेका ने क्या कहा?

मोस्साक फोंसेका ने रविवार को कहा कि उसके कई धनी ग्राहकों के विदेशों में स्थित कामकाज की जानकारी देते हुए पनामा पेपर्स का खुलासा करना एक अपराध है और पनामा पर एक हमला है। मोस्साक फोंसेका के संस्थापकों में शामिल रैमन फोंसेका ने कहा, यह एक अपराध, घोर अपराध है क्योंकि कुछ देशों को यह बात रास नहीं आती कि हम कंपनियों को आकर्षित करने में इतना कड़ा मुकाबला पेश कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो