scriptPandora Papers: पैंडोरा पेपर्स केस पर सीबीडीटी का बयान, मामले की जांच की जाएगी | Pandora Papers case, CBDT says matter will be investigated | Patrika News

Pandora Papers: पैंडोरा पेपर्स केस पर सीबीडीटी का बयान, मामले की जांच की जाएगी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2021 08:31:00 pm

Submitted by:

Nitin Singh

Pandora Papers Case. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के प्रवक्ता का कहना है कि पैंडोरा पेपर्स से जुड़ें मामलों की जांच की जाएगी। कई मीडिया संस्थानों द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में भारत सहित 91 देशों के कई दिग्गजों के नशीले पदार्थों के कारोबार में गुप्त निवेशों का खुलासा हुआ है। जिसमें कई बड़े नाम सामने आए हैं।

Pandora Papers case, CBDT says matter will be investigated

Pandora Papers case, CBDT says matter will be investigated

नई दिल्ली। Pandora Papers Case. पैंडोरा पेपर्स के बाद अब पंडारा पेपर्स को लेकर भारत सहित कई देशों में बवाल मचा हुआ है। दरअसल, कई मीडिया संस्थानों द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में भारत सहित 91 देशों के कई दिग्गजों के नशीले पदार्थों के कारोबार में गुप्त निवेशों का खुलासा हुआ है। अब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के प्रवक्ता का कहना है कि पैंडोरा पेपर्स से जुड़ें मामलों की जांच की जाएगी।
14 कंपनियों के दस्तावेजों से तैयार हुई रिपोर्ट

जानकारी के मुताबिक कई मीडिया संस्थानों द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट को पैंडोरा पेपर्स नाम दिया गया है। दुनियाभर की 14 कंपनियों से मिले लगभग एक करोड़ 20 लाख दस्तावेजों की पड़ताल से यह रिपोर्ट तैयार की गई है। इसमें भारत सहित 91 देशों और क्षेत्रों के सैकड़ों नेताओं, अरबपतियों, मशहूर हस्तियों, धार्मिक नेताओं और नशीले पदार्थों के कारोबार में शामिल लोगों के गुप्त निवेशों का खुलासा हुआ है।
सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल

बता दें कि International Consortium of Investigative Journalists द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट को 117 देशों के 150 मीडिया संस्थानों के 600 पत्रकारों की मदद से तैयार किया गया है। बताया गया है कि इन लोगों ने किस तरह हजारों अरब डॉलर की अवैध संपत्ति को छुपाने के लिए विदेश में खातों का इस्तेमाल किया। जानकारी के मुताबिक पैंडोरा पेपर्स में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी, विनोद अडाणी, नीरा राडिया, सतीश शर्मा, जैकी श्रॉफ, नीरव मोदी और किरण मजूमदार-शॉ समेत 300 भारतीय लोगों के नाम हैं।
यह भी पढ़ें

पंडारा पेपर्स में सनसनीखेज खुलासा, सामने आया पाकिस्तानी सेना, अंडरवर्ल्ड और बॉलीवुड का कनेक्शन

अब इस मामले में रिपोर्ट में शामिल सभी लोगों ने सफाई देनी शुरू कर दी है। सचिन तेंदुलकर के वकील ने सफाई देते हुए कहा कि क्रिकेटर का निवेश वैध है और कर अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई है। वहीं अन्य लोगों का भी कहना है कि उन्हें बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है। सीबीडीटी के प्रवक्ता का कहना है कि पंडारा पेपर्स से जुड़ें मामलों की जांच की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो