scriptBihar: रूपौली उपचुनाव में सांसद पप्पू यादव महागठबंधन के लिए बनेंगे ‘सिरदर्द’ | Pappu Yadav become headache for mahagathbandhan in Rupauli by election | Patrika News
राष्ट्रीय

Bihar: रूपौली उपचुनाव में सांसद पप्पू यादव महागठबंधन के लिए बनेंगे ‘सिरदर्द’

Bihar: पूर्णिया से नवनिर्वाचित सांसद पप्पू यादव रूपौली विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन के लिए सबसे बड़े सिरदर्द होंगे।

पटनाJun 12, 2024 / 07:11 pm

Prashant Tiwari

लोकसभा चुनाव के बाद चुनाव आयोग ने रूपौली विधानसभा उपचुनाव की घोषणा कर दी है। माना जा रहा है कि इस उपचुनाव में पूर्णिया से नवनिर्वाचित सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव महागठबंधन के लिए सबसे बड़े सिरदर्द होंगे।लोकसभा चुनाव में पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय जीतकर संसद पहुंच चुके हैं, जबकि राजद प्रत्याशी बीमा भारती को हार का मुंह देखना पड़ा है।
 Pappu Yadav become headache for mahagathbandhan in Rupauli by election
चुनाव लड़ने के लिए छोड़ी थी विधायकी

रूपौली से विधायक रहीं बीमा भारती लोकसभा चुनाव से कुछ समय पहले ही जदयू को छोड़कर राजद में शामिल हुई थीं और राजद ने उन्हें पूर्णिया से उम्मीदवार बनाया था। ऐसे में माना जा रहा है कि बीमा भारती एक बार फिर रूपौली से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं। हालांकि, पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में से एक रूपौली भी है, जहां महागठबंधन में पिछली बार भाकपा का प्रत्याशी था। यह सीट पांच बार से विधायक रह चुकीं बीमा भारती के इस्तीफे से खाली हुई है।
उपचुनाव पर टिकी सबकी नजरें

लोकसभा चुनाव में बीमा को रूपौली से अपेक्षित सफलता भी नहीं मिली है। बदली परिस्थितियों में रूपौली के उपचुनाव पर सबकी नजरें टिकी हैं। विधानसभा चुनाव 2020 में राजद और वाम दल साथ थे, लेकिन बीमा भारती उस समय जदयू में थी और अब राजद में हैं। यह सीट एनडीए में जदयू के खाते में जाना तय माना जा रहा है। इस बार एनडीए गठबंधन में जदयू, भाजपा और लोजपा एक साथ हैं। पिछले चुनाव में राजद ने यह सीट भाकपा को दी थी। इस बार यह सीट किसके खाते में जाएगी, यह बड़ा प्रश्न है।
आसानी से राजद को नहीं जीतने देंगे पप्पू यादव

लोकसभा चुनाव में राजद की ओर से खड़े किए गए अवरोधों से निपटते हुए जीत चुके पप्पू यादव राजद को रूपौली सीट आसानी से जाने देंगे, यह आसान नहीं लगता। पप्पू यादव फिलहाल कांग्रेस में नियमत: नहीं माने जाते हैं। कांग्रेस के प्रदेश नेतृत्व के लिए पप्पू यादव को मनाना सहज नहीं होगा। ऐसे में रूपौली उपचुनाव में महागठबंधन के किस घटक दल को यह सीट मिलती है, यह देखना दिलचस्प होगा। रूपौली में 10 जुलाई को मतदान होना है।

Hindi News/ National News / Bihar: रूपौली उपचुनाव में सांसद पप्पू यादव महागठबंधन के लिए बनेंगे ‘सिरदर्द’

ट्रेंडिंग वीडियो