scriptPar Tapi Narmada River Link Project of Gujarat canceled by State Govt | गुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्द | Patrika News

गुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्द

कांग्रेस और आदिवासियों के भारी विरोध के बाद गुजरात सरकार पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट को रद्द करने की घोषणा कर दी है। कांग्रेस और आदिवासी सरकार की इस घोषणा को अपनी जीत बता रहे हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 21, 2022 06:25:38 pm

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा सरकार को एक बड़ा झटका लगा है। राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस और आदिवासियों के भारी विरोध के कारण राज्य सरकार को अपने महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट से कदम पीछे खींचना पड़ा है। दरअसल राज्य सरकार ने पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है। कुछ दिनों पहले तक भाजपा सरकार इस प्रोजेक्ट को राज्य की एक अहम योजना के रूप में चिह्नित कर रही थी। लेकिन आदिवासियों के लगातार विरोध और कांग्रेस की मांग के बाद उन्होंने इसे रद्द कर दिया है।

par_tapi_narnada_link_adivasi_protest_file_photo.png
Par Tapi Narnada Link Adivasi Protest (File photo)

बता दें कि दक्षिणी गुजरात के जिलों के आदिवासी समुदाय इस परियोजना की लगातार विरोध कर रहे थे। कांग्रेस ने इस परियोजना को आदिवासियों के हितों के विरुद्ध करार देते हुए पूरी तरह रद्द किए जाने की मांग की थी। मुख्य विपक्षी पार्टी ने यह भी कहा कि इस परियोजना को रद्द किए जाने तक वह अपना आंदोलन जारी रखेगी।

बीते दिनों कांग्रेस प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य शक्ति सिंह गोहिल ने कहा था कि कांग्रेस विकास के खिलाफ नहीं है, लेकिन चंद पूंजीपतियों का फायदा पहुंचाने के लिए हजारों आदिवासी परिवारों को नुकसान पहुंचाने की कोई बात करेगा तो उसका हम पुरजोर विरोध करेंगे।

राज्य के कांग्रेस नेताओं ने बताया कि गुजरात में पार-तापी नर्मदा लिंक परियोजना के खिलाफ आदिवासी नेताओं ने आंदोलन चलाया। जब भाजपा को लगा कि आगामी विधानसभा चुनाव में नुकसान हो जाएगा तो फिर इसे स्थगित करने की घोषणा की गई। हालांकि तब यह घोषणा सरकार ने नहीं बल्कि गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने की थी।

हालांकि इस प्रोजेक्ट पर चल रहे भारी विरोध के बाद आज सूरत में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इसे रद्द करने की घोषणा की। दो माह पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने इसे स्थगित करने की घोषणा की थी। इसि योजना के विरोध में कांग्रेस विधायक अनंत पटेल ने कहा कि इस परियोजना को रद्द करने के लिए सरकार को श्वेत पत्र लाना चाहिए।

चुनाव से पहले इस योजना को रद्द किया जाना कांग्रेस अपनी जीत बता रही है। हालांकि जानकारों का कहना है कि इस योजना को रद्द कर भाजपा ने बड़ा मास्टरस्ट्रोक चला है। जिसका फायदा चुनाव के दौरान आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में उसे मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.