scriptPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन | Pariksha Pe Charcha 2022 Students teachers can apply till January 27 | Patrika News

Pariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 11:59:13 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के 5वें संस्करण में भाग लेने की अंतिम तिथि 27 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की परिकल्पना की है। इस कार्यक्रम में देश-विदेश के छात्र, माता-पिता और शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं।

Pariksha Pe Charcha 2022

Pariksha Pe Charcha 2022

Pariksha Pe Charcha 2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के 5वें संस्करण में भाग लेने की अंतिम तिथि 27 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की परिकल्पना की है। इस कार्यक्रम में देश-विदेश के छात्र, माता-पिता और शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण में भाग लेने की समय सीमा 27 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षाओं के तनाव को कम करने के लिए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी चर्चा करते हैं।

पहले 20 जनवरी थी अंतिम तारीख
‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई थी। वहीं इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 20 जनवरी थी, जिसे अब 27 जनवरी 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इस कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी हर साल परीक्षाओं का दौर शुरू होने से पहले छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ करके उन्हें पढ़ाई-लिखाई के खास टिप्स देते हैं।

यह भी पढ़े- स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमण

 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन:—
— सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट PPC 2022 पेज पर जाएं।
— ‘Participate Now’ बटन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े- कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवर

पीएम मोदी ने की अपील
पिछले दिनों पीएम मोदी ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से परीक्षा पे चर्चा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया है। उन्होंने कर कहा है कि परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं। आइए तनाव मुक्त परीक्षाओं की बात करें और एक बार फिर हमारे बहादुर एग्जाम वॉरियर और उनके माता-पिता और शिक्षकों का समर्थन करें। मैं आप सभी से इस वर्ष Pariksha Pe Charcha 2022 के लिए पंजीकरण करने का आग्रह करता हूं।

9वीं से 12 तक के छात्र ले सकते है हिस्सा
इस सत्र में केवल 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र ही हिस्सा ले सकते हैं। इस सत्र में भाग लेने वाले लगभग 2050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का पुरस्कार के लिए चयन MyGov पर होने वाली प्रतियोगिताओं के आधार पर किया जाएगा। पुरस्कार के तौर पर उन्हें शिक्षा मंत्रालय की ओर से पीपीसी किट पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो