scriptParliament Winter Session sine die Lok Sabha And Rajya Sabha Adjourned Sine Die Ahead Of Schedule | लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए हुई स्थगित, जानिए शीतकालीन सत्र में कौनसे बिल पास और पेश हुए | Patrika News

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए हुई स्थगित, जानिए शीतकालीन सत्र में कौनसे बिल पास और पेश हुए

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर को शुरू हुआ जो कि 23 दिसंबर तक शेड्यूल्ड था, लेकिन हंगामे और विरोध के चलते एक दिन पहले ही दोनों सदनों की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कुल 18 बैठकें की गईं। वहीं विपक्षी सदस्यों की ओर से दोनों सदनों में व्यवधान के कारण सत्र में 18 घंटे और 48 मिनट का नुकसान हुआ

नई दिल्ली

Published: December 22, 2021 02:11:33 pm

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र ( Parliament Winter Session ) बुधवार को समाप्त हो गया। संसद को दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले ही समाप्त हो गई। हंगामे और विरोध के चलते सदन के सत्र को जल्दी स्थगित करना पड़ा। राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू ने इस मौके पर कहा कि सदन का शीतलकालीन सत्र आज समाप्त हो गया। ये बताते हुए मुझे जरा भी खुशी नहीं हो रही है। क्योंकि ये इस सत्र में अपनी क्षमता के मुताबिक काफी कम काम हुआ।
Parliament Winter Session sine die Lok Sabha And Rajya Sabha Adjourned Sine Die Ahead Of Schedule
18 घंटे और 48 मिनट का हुआ नुकसान

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर को शुरू हुआ जो कि 23 दिसंबर तक शेड्यूल्ड था, लेकिन हंगामे और विरोध के चलते एक दिन पहले ही दोनों सदनों की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई।
संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कुल 18 बैठकें की गईं। वहीं विपक्षी सदस्यों की ओर से दोनों सदनों में व्यवधान के कारण सत्र में 18 घंटे और 48 मिनट का नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ेंः बिहार के पूर्व सीएम मांझी की जुबान काटने वाले को 11 लाख रुपए देने का ऐलान करने वाले गजेंद्र झा निष्कासित, BJP ने 15 दिन में मांगा जवाब

लोकसभा में 2 दिसंबर को 204 फीसदी हुआ काम
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सत्र की समाप्ति से पहले कहा कि लोकसभा में दो दिसंबर को 204 फीसदी का रिकॉर्ड काम हुआ। इसके अलावा शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष ने जिस दो मुद्दे को सबसे अधिक उठाया वे थे लखीमपुर खीरी हिंसा और राज्यसभा से 12 सांसदों का निलंबन।

बिरला ने कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ विपक्ष के कई नेताओं ने किसानों को कुचलने के मामले में आरोपी आशीष मिश्रा टेनी के पिता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे को लेकर सदन को बाधित किया। यही नहीं विपक्षी नेताओं ने इस दौरान मार्च निकालकर संसद परिसर के बाहर भी प्रदर्शन किया।
सत्र के दौरान पेश और पास हुए बिल

- कृषि कानून वापसी बिल और चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक जैसे प्रमुख कानूनों को पारित किया गया।
- वोटर ID को Aadhaar Card से जोड़ने वाला बिल राज्यसभा में पास हुआ। बिल के खिलाफ विरोध जताते हुए विपक्ष ने सदन से वॉकआउट भी किया।
- लड़कियों की विवाह की आयु 18 से बढ़ाकर 21 करने संबंधित विधेयक पेश किया गया। इसे केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में प्रस्तुत किया।
- चुनाव कानून संशोधन बिल, 2021 संसद के दोनों सदनों से पास हो गया। इसमें मतदाता सूची से दोहराव को खत्म करने का प्रावधान है। विपक्ष ने इसे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन बताया।
- सत्र में जैव विविधता (संशोधन) विधेयक, 2021 को भी पेश किया गया
इन मुद्दों पर मचा हंगामा

संसद के शीतकालीन सत्र में सबसे ज्यादा विपक्षी सांसदों के निलंबन का मुद्दा गर्माया रहा। इस मुद्दे पर विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण कई बार सदन को स्थगित किया गया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों ने आरोप लगाया कि जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की इजाजत नहीं दी गई। इसके अलावा किसानों के मुद्दे, कृषि बिल, महंगाई, लखीमपुर खीरी, पेगासस, न्यूनतम समर्थन मूल्य और चुनाव कानून संशोधन जैसे मुद्दों पर सदन में काफी हंगामा हुआ।

यह भी पढ़ेंः Goa में कांग्रेस को बड़ा झटका, पार्टी विधायक लौरेंको TMC में हुए शामिल

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रयान हुए सस्पेंड


शीतलकालीन सत्र के दौरान 21 दिसंबर कोक तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने पीठासीन अधिकारी पर नियमावली पुस्तिका फेंक दी थी। हालांकि ब्रायन ने कहा कि उन्हें बीजेपी की ओर से ‘संसद का मखौल उड़ाए जाने’ और चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक को ‘थोपने’ का विरोध करने पर राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमितUP Assembly Election 2022: योगी इफेक्ट को रोकने के लिए पूर्वांचल की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.