scriptNATGRID जल्द हो सकता है शुरू, जानिए कैसे ये आतंकी हमलों को होने से पहले ही रोक देगा | Parliamentary panel asks ME to fix timeline for launch of NATGRID | Patrika News

NATGRID जल्द हो सकता है शुरू, जानिए कैसे ये आतंकी हमलों को होने से पहले ही रोक देगा

Published: Mar 19, 2022 06:01:21 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

NATGRID को लेकर संसदीय समिति ने गृह मंत्रालय को जल्द से जल्द इसका संचालन करने के लिए समय सीमा तय करने की सलाह दी है। इससे देश में आतंकी हमलों से पहले ही जानकारी मिल जाएगी वो कैसे? समझेंगे इस रिपोर्ट में

Parliamentary panel asks ME to fix timeline for launch of NATGRID

Parliamentary panel asks ME to fix timeline for launch of NATGRID

भारत सरकार जल्द ही राष्ट्रीय खुफिया ग्रिड (NATGRID) को शुरू करने पर तेजी से काम शुरू कर सकती है। इसके लिए काफी दिनों से कवायद चल रही है और अब इसे रफ्तार मिल सकती है। संसदीय समिति इसके लिए गृह मंत्रालय को सलाह भी दी है। समिति ने NATGRID के पूर्ण संचालन के लिए उत्पादों के मूल्यांकन में तेजी लाने के लिए गृह मंत्रालय को एक समय सीमा तय करने के लिए कहा है। समिति ने ये रिपोर्ट संसद में पेश की थी और कहा था कि आतंक खिलाफ इसकी आवश्यकता है। इससे खूफिया इनपुट और सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच के लिए एक व्यापक नेटवर्क के निर्माण की आवश्यकता है और नेटग्रिड का महत्व इससे और बढ़ जाता है है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ये नेटग्रिड है क्या और कैसे ये आतंक के खिलाफ भारत को और मजबूती देगा।
क्या है NATGRID
NATGRID आतंकवाद, आर्थिक अपराध जैसी घटनाओं की जानकारी को एक डाटा के रूप में रखेगा। इससे संदिग्धों को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा कि वो कहाँ है और आतंकी हमलों को आसानी से रोका जा सकेगा। इसको लेकर ये भी दावा किया गया है कि इससे इमिग्रेशन, बैंकिंग, हवाई और रेल यात्रा और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएंगे।

ये कैसे करेगा काम?
NATGRID की जब शुरुआत की जाएगी तब 10 यूजर एजेंसी और 21 सर्विस प्रोवाइडर्स को इससे जोड़ने की योजना है। इसके बाद के चरणों में लगभग 950 संगठनों को इससे जोड़ने की योजना है। NATGRID के डाटा में इमिग्रेशन, बैंकिंगम वित्तीय लेनदेन, टेलीकम्युनिकेशंस जैसी जानकारियाँ शामिल होंगी। इसके लिए आयकर विभाग NATGRID के तहत 10 जांच और खुफिया एजेंसियों के साथ पैन और बैंक से जुड़ी जानकारी को साझा करेगा।
समिति की रिपोर्ट के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि इसे शुरू करने में सरकार और समय बर्बाद नहीं करेगी। बता दें कि NATGRID का एक्सेस सेंट्रल सीबीआई, डीआरआई, ईडी , CBDT, NCB जैसी जांच एजेंसियों के पास होगा। गौरतलब है कि वर्ष 2008 में जब मुंबई में कई बम धमाके हुए थे उसी के बाद से NATGRID बनाने की आवश्यकता मक्षसूस की गई थी।

यह भी पढ़े – हम ‘सेंसिटिव जोन’ में, युद्ध लड़ने की क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत है: अरुण साहनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो