scriptParvez Ahmed Struggle with one leg goes to school 2 km per day | बिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूल | Patrika News

बिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूल

बीते दिनों बिहार के जमुई जिले की दिव्यांग बच्ची सीमा का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। सीमा जैसा ही एक और मामला जम्मू कश्मीर से सामने आया है। जहां 14 साल का एक बच्चा एक पैर से कूदते हुए रोज दो किलोमीटर चलकर अपने स्कूल तक पहुंचता है।

 

नई दिल्ली

Published: May 28, 2022 05:41:38 pm

बीते दिनों बिहार के जमुई जिले की दिव्यांग बच्ची सीमा का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। वीडियो में सीमा स्कूल ड्रेस में पीठ पर बैग लटकाए एक पैर पर कूदते हुए स्कूल जा रही थी। वीडियो वायरल होने के बाद सीमा को मदद के लिए कई लोग सामने आए। हालांकि जमुई जिला प्रशासन ने खुद से संज्ञान लेते हुए सीमा को ट्राई साइकिल दिया। फिर आर्टिफिशयल पैर भी लगवाए। इसका नतीजा यह है कि अब सीमा अपने सभी काम बड़ी आराम से कर रही है।

kashmiri_boy_parvez.jpg
kashmiri boy Parvez Ahmed

सीमा जैसा ही एक और मामला जम्मू कश्मीर से सामने आया है। जहां 14 साल का एक बच्चा एक पैर से कूदते हुए रोज दो किलोमीटर चलकर अपने स्कूल तक पहुंचता है। इस बच्चे का नाम परवेज अहमद है। परवेज कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के नौगाम मावर गांव का रहने वाला है। उसका गांव पहाड़ों से घिरा है। यूं तो ऐसे ही पहाड़ी इलाकों में चलना मुश्किल है, उसपर एक पैर नहीं होना और बड़ी मुसीबत है।

2009 में हुए एक हादसे में काटना पड़ा था पैर-

लेकिन इसके बाद भी परवेज पूरे हौसले के साथ अपनी पढ़ाई में जुटा है। हालांकि अभी तक उसे कोई सरकारी मदद नहीं मिली है। परवेज के पिता गुलाम अहमद हजाम ने बताया कि 2009 में एक हादसे में परवेज का एक पैर बुरी तरह से जल गया था। इस हादसे के बाद लंबे समय तक इलाज से उसकी जान को बच गई। लेकिन एक पैर काटना पड़ा। जिसके बाद से परवेज एक पैर से ही अपना सभी काम कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः एक पैर पर कूदते हुए रोज स्कूल जाती थी सीमा, वीडियो वायरल होने पर मिला ट्राइसाइकिल

व्हील चेयर मिला पर पहाड़ी रास्तों पर चलाना मुश्किल-

परवेज के पिता ने बताया कि कक्षा पांच तक तो परवेज गांव की स्कूल में ही पढ़ता था। तब स्कूल पास होने के कारण ज्यादा परेशानी नहीं होती थी। लेकिन कक्षा 5 के बाद उन्हें अपने घर से 2 किलोमीटर दूर स्थित एक स्कूल में जाना पड़ता है। कल्याण विभाग की ओर से उसे एक व्हील चेयर दी गई है। लेकिन पड़ाही इलाका होने के कारण इसका उसे कोई विशेष लाभ नहीं मिल रहा।

 

पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी परवेज बेहतर-

परवेज के पिता गुलाम अहमद मजदूर हैं। बड़ी मुश्किल से अपने परिवार का खर्च भरने के बच्चों को पढ़ा रहे हैं। वो बताते हैं कि परवेज न केवल पढ़ाई में बल्कि वाद-विवाद और अन्य गतिविधियों में भाग लेता रहता है। शारीरिक रूप से कमजोर होने के बावजूद बहुत अच्छा क्रिकेट खेलता है। परवेज के पिता के साथ-साथ उसे जानने वाले अन्य लोगों ने परवेज के लिए आर्टिफिशल पैर की मांग की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMumbai News Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन भी हो रही तेज बारिश, बांद्रा इलाके में भारी जलभरावराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेलउत्तर प्रदेश विधान परिषद आज हो जाएगा कांग्रेस मुक्तUP Corona Update: एक हफ़्ते में 29 प्रतिशत घटे कोविड के मामले, पिछले 24 घंटों में सिर्फ इतने नए मरीजMumbai Rains: तेज बारिश के बीच मुंबई में कई बड़े हादसे, 3 लोगों ने गंवाई जान, पढ़ें सुबह की बड़ी अपडेटMp local body elecation: इंदौर में ईवीएम गड़बड़...कई वार्डो में मतदान पर असर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.