script

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Published: May 21, 2022 08:15:27 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Petrol-Diesel Price: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय एक्साइज़ ड्यूटी में भारी कटौती की घोषणा की है। इसके अलावा केंद्र ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वाले लोगों को भी बड़ी राहत दी है।

Petrol diesel will be cheaper Govt reduce central excise duty

Petrol diesel will be cheaper Govt reduce central excise duty

पिछले कुछ समय से बढ़ती महंगाई चर्चा का विषय बनी हुई है जिसने आम आदमी की कमर तोड़ने का काम किया है। बढ़ती महंगाई से अब केंद्र सरकार ने आम जनता को थोड़ी राहत दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय एक्साइज़ ड्यूटी में भारी कटौती की घोषणा की है। केंद्र के इस कदम से आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों में भी कमी आएगी। केंद्र ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। इसके अलावा भी सरकार ने गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से भी जनता को राहत दी है।
केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “हम पेट्रोल पर केंद्रीय एक्साइज़ ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएगी।”

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल में दामों में लगातार आ रहे उछाल से आम जनता काफी परेशान है। रूस और यूक्रेन में जारी जंग के कारण वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण पेट्रोल और डीजल के दामों पर भी असर पड़ा है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा के साथ ही केंद्र सरकार ने और भी घोषणाएं की हैं।
https://twitter.com/nsitharaman/status/1527999332103794690?ref_src=twsrc%5Etfw
गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को लेकर घोषणा
पेट्रोल-डीजल के अलावा सरकार ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वालों को भी बड़ी राहत दी है। इसके साथ ही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को लेकर केंद्र सरकार ने कहा ‘हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।”
केंद्र गरीबों के कल्याण के लिए प्रयासरत
निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर आगे कहा, “हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। इससे फाइनल प्रोडक्ट की लागत में कमी आएगी।”

निर्मला सीतारमण ने एक के बाद एक कई ट्वीट किये हैं। अपने ट्वीट में जोर देते हुए उन्होंने ये भी कहा कि जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है वो गरीबों के कल्याण के लिए कार्यरत है। सरकार ने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ कदम उठाए है और उसी का नतीजा है कि मोदी सरकार में पिछली सरकार की तुलना में औसत महंगाई दर कम रहा है।

यह भी पढ़ें

Petrol Diesel Prices : क्रूड ऑयल 110 डॉलर के पार, आपके शहर में क्या है हाल…


केंद्र सरकार के ऐलान के बाद कांग्रेस का पलटवार
कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर लिखा, “प्रिय FM, जनता को कितना बेवक़ूफ़ बनाएँगे? आज पेट्रोल की क़ीमत है ₹105.41/लीटर। आज आपने पेट्रोल की क़ीमत ₹9.50 कम की। 21 मार्च , 2022 को सिर्फ़ 60 दिन पहले, पेट्रोल की क़ीमत ₹95.41/लीटर थी। 60 दिन में आपने पहले पेट्रोल की क़ीमत ₹10/लीटर बढ़ा दी और अब ₹9.50/लीटर घटा दी।”
https://twitter.com/rssurjewala/status/1528014359452073987?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो