scriptफाइजर ने किया बड़ा ऐलान, गरीब देशों को कम दाम में देगी कोरोना की गोली | pfizer will provide access to low income countries for covid pil | Patrika News

फाइजर ने किया बड़ा ऐलान, गरीब देशों को कम दाम में देगी कोरोना की गोली

Published: Nov 16, 2021 09:36:38 pm

Submitted by:

Nitin Singh

फाइजर का कहना है कि अपनी ओरल एंटीवायरल कोविड-19 दवा गरीब देशों में अधिक सस्‍ते में उपलब्‍ध कराएगी। कंपनी का कहना है कि यह दवा दुनिया की आधी आबादी के लिए उपलब्ध हो सकती है।

pfizer will provide access to low income countries for covid pil

pfizer will provide access to low income countries for covid pil

नई दिल्ली। करीब दो साल से पूरी दुनिया कोरोना महामारी के कहर से जूझ रही है। वहीं बीते कुछ दिनों में ज्यादातर देशों में कोरोना का खतरा कुछ कम हुआ हैं। इसके साथ ही सभी देश कोरोना टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस दौरान अमेरिकी फार्मास्‍युटिकल कंपनी फाइजर ने बड़ा ऐलान किया है। कंपनी का कहना है कि अपनी ओरल एंटीवायरल कोविड-19 दवा गरीब देशों में अधिक सस्‍ते में उपलब्‍ध कराएगी।
दुनिया की आधी आबादी के लिए उपलब्ध होगी दवा
फाइजर ने बताया कि इसके लिए उसने एक समझौता किया है। बता दें कि कंपनी ने कहा था कि अगर यह दवा ट्रायल और नियामक अनुमोदन में खरी उतरती है तो बेहद कम कीमत पर दुनयिा के बड़े हिस्‍से खासकर कम और मध्‍यम आय वर्ग के देशों को उपलब्‍ध हो सकेगी। कंपनी के अनुसार, उसके इस कदम से दवा दुनिया की आधी आबादी के लिए उपलब्ध हो सकती है।
कोरोना के खिलाफ जंग में होगा एक बड़ा कदम
वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि अगर फाइजर की इस दवा को दूसरी जगहों पर मंजूरी मिली तो यह कोरोना के खिलाफ जंग में एक बड़ा कदम होगा। ऐसे में देशों को कोरोना की दवा के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही पहले ही इस समझौते के होने से महामारी से जल्दी निजात पाई जा सकती है।
यह भी पढ़ें

भारतीय टीम के होटल के नजदीक हुए 2 बम धमाके, 3 की मौत

फाइजर का कहना है कि वह वायरस रोधी दवा के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थि‍त सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन मेडिसिन्स पेटेंट पूल को लाइसेंस देगी, जो जेनरिक दवा निर्माता कंपनियों को इसका उत्पादन करने देगी। फाइजर की मानें तो इससे दुनिया के 95 देशों में इस दवा का इस्तेमाल हो सकेगा, जहां दुनिया की लगभग 53 प्रतिशत आबादी रहती है। इससे यह दवा दुनिया की आधी आबादी के लिए उपलब्ध हो सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो