scriptpinaka mki enhanced rocket system eprs were successfully tested | डीआरडीओ ने किया पिनाका रॉकेट के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण, जानिए स्वदेशी हथियार की खूबियां | Patrika News

डीआरडीओ ने किया पिनाका रॉकेट के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण, जानिए स्वदेशी हथियार की खूबियां

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने शनिवार पिनाका रॉकेट प्रणाली का शक्ति परीक्षण किया है। उन्नत किए गए पिनाका एम के 1 और पिनाका एरिया डिनायल मुनिशन का यह परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा। इस परीक्षण राजस्थान के जैसेलमेर स्थित पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया।

नई दिल्ली

Published: April 09, 2022 08:26:52 pm

भारत ने शनिवार को पिनाका एमके-I एन्हांस्ड राकेट सिस्टम और पिनाका एरिया डेनियल मुनिशन राकेट सिस्टम का पोखरण रेंज में सफल परीक्षण किया। देश के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बीते पखवाड़े के दौरान विभिन्न रेंज और युद्धक क्षमताओं के साथ कुल 24 ईपीआरएस राकेटों का परीक्षण किया गया है। इसके साथ ही इस मल्टी बैरल रॉकेट लांचर सिस्टम का परीक्षण पूरा हो गया है। भारत में यह परीक्षण ऐसे दिन किया है जब पाकिस्तान ने भी सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 का परीक्षण किया।

pinaka mki enhanced rocket system
pinaka mki enhanced rocket system

डीआरडीओ ने दी ये जानकारी
डीआरडीओ ने जानकारी दी कि पिनाका एमके-I (एन्हांस्ड) रॉकेट सिस्टम (ईपीआरएस) और पिनाका एरिया डेनियल मुनिशन (एडीएम) रॉकेट सिस्टम का पोखरण रेंज में सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। डीआरडीओ ने बताया कि पिछले पखवाड़े के दौरान कई रेंजों के लिए कुल 24 ईपीआरएस रॉकेट दागे गए। आवश्यक सटीकता और निरंतरता हासिल की गई।

पाकिस्तान और चीन की रातों की नींद होगी 'हराम'
इस मिसाइल के सफल लॉन्च होने के बाद अब भारत के दो सबसे बड़े दुश्मन चीन और पाकिस्तान में खलबली मच गई होगी। राजस्थान के पोखरण में हुई नए परीक्षण के बाद दुश्कमनों की रातों की नींद 'हराम' हो गई होगी। पिनाका एरिया डेनियल मुनिशन रॉकेट सिस्टम का सफल परीक्षण से चीन और पाकिस्तान की सरकार परेशान हो गई होंगी। अब ड्रैगन को भी समझ में आ गया होगा कि अगर भारत के साथ मनमानी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगी। वहीं, पाकिस्तान में सरकार को लेकर सियासी संकट चल रहा है। इस बीच जब भारत से ये खबर पहुंचेगी तो पाक सेना के साथ हुक्मरानों की हालात फाख्ता हो जाएगी।

एडवांस नवीगेशन से लैस है पिनाका
डीआरडीओ ने पिनाका रॉकेट लॉन्चर प्रणाली की क्षमता को बढ़ाते हुए उन्नत संस्करण पिनाका-ईपीआरएस (विस्तारित रेंज) का सफल परीक्षण किया है। पिछले एक दशक से सेना में सेवा दे रही पिनाका का यह उन्नत संस्करण है। इस प्रणाली को नई टेक्नोलॉजी के साथ उभरती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। एडवांस नेवीगेशन और कंट्रोल सिस्टम से लैस पिनाका मिसाइल अब सेना में एक दशक से सेवा दे रहे पिनाका की जगह लेगा।

यह भी पढ़े- अब जवानों से घर के काम नहीं करा सकते अफसर, असम सरकार ने उठाया सख्त कदम



44 सेकेंड में फायर होती हैं 12 मिसाइल
पिनाका मिसाइल सिस्टम 44 सेकेंड में 12 मिसाइल लॉन्च करती है। करीब हर 4 सेकेंड में एक मिसाइल फायर होती है। 214 कैलिबर के इस लॉन्चर से एक के बाद एक 12 पिनाका रॉकेट दागने की क्षमता है। अब दुश्मन के ठिकाने को कब्रिस्तान में बदलने के लिए ये सबसे बेहतरीन हथियार है। रॉकेट लॉन्चर की रेंज 7 किलोमीटर के नजदीकी टारगेट से लेकर 90 किलोमीटर दूर बैठे दुश्मन को नेस्तनाबूद कर सकता है।

यह भी पढ़े- हरियाणा में एनएच-19 पर पलवल एलिवेटेड हाईवे का काम हुआ पूरा, अब जाम मुक्त होगा शहर



एचईएमआरएल और एआरडीई ने किया डिजाइन
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी डीआरडीओ की प्रौद्योगिकी पर इन राकेट प्रणालियों को डेवलप किया गया है। पिनाका एमके-1 राकेट प्रणाली की मारक क्षमता लगभग 40 किलोमीटर है। वहीं पिनाका-II राकेट सिस्‍टम की मारक क्षमता 60 किलोमीटर है। इस राकेट प्रणाली को डीआरडीओ की दो प्रयोगशालाओं आयुध उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल) और अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एआरडीई) ने संयुक्त रूप से डिजाइन किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.