scriptPM Garib Kalyan Yojana: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब मार्च 2022 तक मुफ्त मिलेगा राशन | PM Garib Kalyan Yojana Will Continue Till March 2022 Big Decision In Modi Cabinet Meeting | Patrika News

PM Garib Kalyan Yojana: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब मार्च 2022 तक मुफ्त मिलेगा राशन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 04:50:44 pm

PM Garib Kalyan Yojana पीएमजीकेएवाई को कोविड-19 महामारी के कारण हुए संकट को दूर करने के लिए तीन महीने (अप्रैल-जून 2020) के लिए शुरू किया गया था। हालांकि, संकट जारी रहने के साथ कार्यक्रम को और पांच महीने (जुलाई-नवंबर 2020) के लिए बढ़ा दिया गया था। अब सरकार ने इस योजना के मार्च 2022 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है

pm garib kalyan yojana
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narenda Modi ) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया है। दरअसल कैबिनेट में गरीब कल्याण अन्य योजना ( PM Garib Kalyan Yojana )को आगे बढ़ाने पर मुहर लगी है। इसके तहत अब मार्च 2022 तक लाभार्थियों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा।
कैबिनेट बैठक के बद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ( Anurag Thakur ) ने इस अहम फैसले के बारे में जानकारी। इसके साथ ही उन्होंने कैबिनेट मीटिंग में लिए गए दूसरे अहम फैसले को बारे में भी बताया जिसके तहत तीन कृषि कानूनों की वापसी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।
यह भी पढ़ेँः Cabinet Meeting: तीनों कृषि कानून वापसी के प्रस्ताव पर लगी मुहर, अब संसद में पेश होगा बिल

https://twitter.com/ANI/status/1463440934121586690?ref_src=twsrc%5Etfw
80 करोड़ लोगों को मिल रहा फायदा
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता में कहा, कैबिनेट मीटिंग में गरीब कल्याण योजना को आगे बढ़ाने पर सहमति बनी है। अब इस योजना का लाभ लोगों को मिलता रहेगा।
80 करोड़ लोगों को 5 किलो अन्न फ्री देने की योजना को दिसम्बर 21 से मार्च 22 तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा, सरकार ने पिछले साल कोरोना महामारी के चलते गरीबों को फ्री में 5 किलो मुफ्त राशन देने की योजना चलाई थी।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पांचवें चरण के तहत खाद्यान्न पर 53,344.52 करोड़ रुपये की अनुमानित खाद्य सब्सिडी होगी। ठाकुर ने कहा कि इससे राजकोष पर अतिरिक्त 53,344 करोड़ रुपए का भार आएगा।

पीएमजीकेएवाई की कुल लागत इस विस्तार सहित लगभग 2.6 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी।
बता दें कि यह योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू में अप्रैल 2020 से तीन महीने के लिए शुरू की गई थी, जिसके कारण देशव्यापी तालाबंदी हुई। तब से इसे कई बार बढ़ाया जा चुका है।
यह भी पढ़ेंः Delhi Schools Reopen: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, 29 नवंबर से राजधानी में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, WFH भी होगा खत्म

वहीं तीनों कृषि कानूनों की वापसी के प्रस्ताव पर मुहर लगने को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल के कार्य को हमने पूरा कर लिया है। अब जो करना है संसद को करना है।
उस दिशा में काम को हम सत्र के पहले हफ्ते और पहले दिन से ही शुरू कर देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो