scriptPM Modi addresses in Lumbini Nepal on Budh Purnima | PM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी | Patrika News

PM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी

PM Modi Nepal Visit: पीएम मोदी नेपाल दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने लुंबिनी में एक कार्यक्रम को संबोधित किया और दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया।इस दौरान दोनों देशों के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

Published: May 16, 2022 04:34:15 pm

प्रधानमंत्री मोदी आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के दौरे पर हैं। यहाँ वो नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर वो लुंबिनी की यात्रा करेंगे। यहाँ शेर बहादुर देउबा ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। यहाँ उन्होंने लुंबिनी में बौद्ध केंद्र की आधारशिला रखी और प्रस्तावित ढांचे के एक मॉडल का अनावरण भी किया। यहाँ पीएम मोदी ने बुध पूर्णिमा के अवसर पर जनता को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं।
PM Modi  addresses in Lumbini Nepal on Budh Purnima
PM Modi addresses in Lumbini Nepal on Budh Purnima
बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर लुंबिनी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मुझे पहले भी वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध से जुड़े दिव्य स्थलों पर, उनसे जुड़े आयोजनों में जाने का अवसर मिलता रहा है। आज, भारत के मित्र नेपाल में भगवान बुद्ध की पवित्र जन्म-स्थली लुम्बिनी आने का ये सौभाग्य मिला है।"

पीएम मोदी इस दौरान कहा, "मायादेवी मंदिर में दर्शन का जो अवसर मुझे मिला, वो भी मेरे लिए अविस्मरणीय है। वो जगह, जहां स्वयं भगवान बुद्ध ने जन्म लिया हो, वहाँ की ऊर्जा, वहाँ की चेतना, ये एक अलग ही अहसास है।"

पीएम मोदी श्रीराम जनकपुर में मैंने कहा था कि “नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं”। मुझे पता है कि आज जब भारत में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है, तो नेपाल के लोग भी उतना ही खुश हैं।"
पीएम मोदी ने आगे कहा, "आज जिस तरह की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उसमें भारत और नेपाल की निरंतर मजबूत होती मित्रता, हमारी घनिष्ठता, संपूर्ण मानवता के हित का काम करेगी।"

पीएम मोदी ने कहा, "बुद्ध मानवता के सामूहिक बोध का अवतरण हैं। बुद्ध बोध भी हैं, और बुद्ध शोध भी हैं। बुद्ध विचार भी हैं, और बुद्ध संस्कार भी हैं।" उन्होंने कहा, "जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था। आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं जिनके संरक्षण का काम जारी है।"
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रम

पीएम मोदी ने कहा, "नेपाल में लुम्बिनी म्यूज़ियम का निर्माण भी दोनों देशों के साझा सहयोग का उदाहरण है। आज हमने लुम्बिनी Buddhist University में डॉ अम्बेडकर Chair for Buddhist Studies स्थापित करने का भी निर्णय लिया।"

प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल यात्रा के दौरान आज दोनों देशों के बीच कुल 6 समझौते पर हस्ताक्षर हुए। वहीं, द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जल विद्युत, विकास और कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा हुई।

यह भी पढ़े- पीएम मोदी आएंगे उज्जैन, इस तारीख तक पूरा होगा महाकाल कॉरिडोर का काम?

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.