scriptPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी | PM Modi addresses in Lumbini Nepal on Budh Purnima | Patrika News

PM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी

Published: May 16, 2022 04:34:15 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

PM Modi Nepal Visit: पीएम मोदी नेपाल दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने लुंबिनी में एक कार्यक्रम को संबोधित किया और दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया।इस दौरान दोनों देशों के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

PM Modi  addresses in Lumbini Nepal on Budh Purnima

PM Modi addresses in Lumbini Nepal on Budh Purnima

प्रधानमंत्री मोदी आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के दौरे पर हैं। यहाँ वो नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर वो लुंबिनी की यात्रा करेंगे। यहाँ शेर बहादुर देउबा ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। यहाँ उन्होंने लुंबिनी में बौद्ध केंद्र की आधारशिला रखी और प्रस्तावित ढांचे के एक मॉडल का अनावरण भी किया। यहाँ पीएम मोदी ने बुध पूर्णिमा के अवसर पर जनता को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं।
बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर लुंबिनी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मुझे पहले भी वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध से जुड़े दिव्य स्थलों पर, उनसे जुड़े आयोजनों में जाने का अवसर मिलता रहा है। आज, भारत के मित्र नेपाल में भगवान बुद्ध की पवित्र जन्म-स्थली लुम्बिनी आने का ये सौभाग्य मिला है।”

पीएम मोदी इस दौरान कहा, “मायादेवी मंदिर में दर्शन का जो अवसर मुझे मिला, वो भी मेरे लिए अविस्मरणीय है। वो जगह, जहां स्वयं भगवान बुद्ध ने जन्म लिया हो, वहाँ की ऊर्जा, वहाँ की चेतना, ये एक अलग ही अहसास है।”

पीएम मोदी श्रीराम जनकपुर में मैंने कहा था कि “नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं”। मुझे पता है कि आज जब भारत में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है, तो नेपाल के लोग भी उतना ही खुश हैं।”
पीएम मोदी ने आगे कहा, “आज जिस तरह की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उसमें भारत और नेपाल की निरंतर मजबूत होती मित्रता, हमारी घनिष्ठता, संपूर्ण मानवता के हित का काम करेगी।”

पीएम मोदी ने कहा, “बुद्ध मानवता के सामूहिक बोध का अवतरण हैं। बुद्ध बोध भी हैं, और बुद्ध शोध भी हैं। बुद्ध विचार भी हैं, और बुद्ध संस्कार भी हैं।” उन्होंने कहा, “जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था। आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं जिनके संरक्षण का काम जारी है।”
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रम

पीएम मोदी ने कहा, “नेपाल में लुम्बिनी म्यूज़ियम का निर्माण भी दोनों देशों के साझा सहयोग का उदाहरण है। आज हमने लुम्बिनी Buddhist University में डॉ अम्बेडकर Chair for Buddhist Studies स्थापित करने का भी निर्णय लिया।”

प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल यात्रा के दौरान आज दोनों देशों के बीच कुल 6 समझौते पर हस्ताक्षर हुए। वहीं, द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जल विद्युत, विकास और कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा हुई।

यह भी पढ़े- पीएम मोदी आएंगे उज्जैन, इस तारीख तक पूरा होगा महाकाल कॉरिडोर का काम?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो