scriptPM Modi addressing Gurpurab celebrations at Gujarat's Gurudwara Lakhpa | Gujarat: गुरु पर्व पर बोले पीएम मोदी- सिख गुरुओं की महान तपस्या के कारण राष्ट्र की आस्था और अखंडता सुरक्षित | Patrika News

Gujarat: गुरु पर्व पर बोले पीएम मोदी- सिख गुरुओं की महान तपस्या के कारण राष्ट्र की आस्था और अखंडता सुरक्षित

प्रधानमंत्री मोदी आज गुरु नानक देव जी के गुरु पर्व पर गुरुद्वारा लखपत साहिब में आयोजित समारोह को संबोधित किया। पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, ये हमारे राष्ट्र, राष्ट्र का चिंतन, राष्ट्र की आस्था और अखंडता अगर सुरक्षित है तो ये सिख गुरुओं की महान तपस्या ही है।

Updated: December 25, 2021 02:28:46 pm

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) आज गुरु नानक देव जी के गुरु पर्व पर गुरुद्वारा लखपत साहिब में आयोजित समारोह को संबोधित किया। गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में आयोजित समारोह को करीब 12:30 पीएम मोदी ने संबोधित किया था। इस दौरान पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने 'वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतह' से संबोधन की शुरुआत की और सभी को शुभकामनाएँ दीं।
screenshot_2021-11-08_pm_narendra_modi.png

सभी गुरुओं के बलिदान को किया याद

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सभी गुरुओं के त्याग और बलिदान को याद किया। इसके साथ ही उन्होंने आतंक और मजहबी कट्टरता कट्टर पर भी वार किया। पीएम मोदी ने कहा, "औरंगजेब के खिलाफ गुरु तेग बहादुर का पराक्रम, अंग का बलिदान हमें सिखाता है आतंक और मजहबी कट्टरता से देश कैसे लड़ता है । हमें गुरु तेग बहादुर के विचार भारत की आत्मा के दर्शन कराता है। इसी तरह गुरू गोबिन्द सिंह जी का जीवन भी पग-पग पर बलिदान का एक जीता जागता उदाहरण है। राष्ट्र के लिए, राष्ट्र के मूल विचारों के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया था।"

पीएम मोदी ने आगे ये भी कहा कि दसवें गुरु के बाद भी त्याग और बलिदान का ये क्रम रुका नहीं है। इसके बाद पीएम मोदी ने महाराजा रणजीत सिंह के राष्ट्र के प्रति योगदान का उल्लेख किया।

देश की अखंडता हमारे गुरुओं के कारण आज भी सुरक्षित

पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, "ये हमारे राष्ट्र, राष्ट्र का चिंतन, राष्ट्र की आस्था और अखंडता अगर सुरक्षित है तो ये सिख गुरुओं की महान तपस्या ही है। हमारे गुरुओं का योगदान केवल समाज और आध्यात्मिकता तक सीमित नहीं है। हर गुरु ने अपने अपने समय में देश को जैसी जरूरत थी वैसा नेतृत्व दिया, हमारी पीढ़ियों का पथ-प्रदर्शन किया।"

उन्होंने कहा, "गरू हरीकृष्ण साहिब जी ने आस्था को भारत की पहचान से जोड़ादिल्ली के बंगला साहिब में दुखी लोगों के रोग का निवारण कर मानवता का जो रास्ता दिखाया था वो आज भी देश के हर सिख और देशवासी के लिए प्रेरणा है। कोरोना के कठिन समय में हमारे गुरुद्वारों ने जिस तरह से सेवा की जिम्मेदारी उठाई वो गुरु साहिब की कृपा और उनके आदर्शों का प्रतीक है।"

अर्जन देव जी ने देश को एकता के सूत्र में पिरोया

इस दौरान पीएम मोदी कहा, इसी तरह गुरु अर्जन देव जी ने पूरे देश के संतों के सद विचारों को पिरोया और देश को एकता के सूत्र में जोड़ दिया। आप देखिए जब देश जात-पात और मत-मंतातर के नाम पर बंट रहा था तब गुरु नानक जी ने कहा था सभी में भगवान के प्रकाश को देखें और उसे पहचानिए। जाति से किसी की पहचान नहीं होती, न जीवन की बाद की यात्रा में किसी की जाति होती है।
पीएम मोदी ने आगे कहा, गुरुनानक देव जी और उनके बाद हमारे अलग अलग गुरुओं ने भारत की चेतना को प्रज्वलित रखा ही, भारत को भी सुरक्षित रखने का मार्ग बनाया।


-गुरु नानक देव जी ने भी कहा है, गुरु के प्रसाद से ही ईश्वर की प्राप्ति होती है और अहम का नाश होकर प्रकाश फैलता है।

-देव भूमि द्वारका में उनकी स्मृति में गुरुद्वारा बेट द्वारका भाई मोहकम सिंह का निर्माण हुआ है। मुझे बताया गया है कि गुजरात सरकार ने लखपत साहब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा बेट द्वारका के विकास कार्यों में बढ़ोतरी में पूरा सहयोग कर रही है।

- वैसे ये गुजरात के लिए हमेशा गौरव की बात रहा है कि खालसा पंथ की स्थापना में अहम भूमिका निभाने वाले पंज प्यारों में चौथे गुरु सिख मोहकम सिंह जी गुजरात के ही थे।

- मुझे याद है कि जामनगर में दो साल पहले जो 700 बेड का आधुनिक अस्पताल बनाया गया है वो भी गरू गोविंद सिंह जी के नाम पर है।

1:04 : पीएम मोदी ने आगे कहा, कुछ महीने पहले जब मैं अमेरिका गया था तो वहाँ अमेरिका ने भारत को 150 से अधिक ऐतिहासिक अमानत को लौटाई। इसमें एक छोटी तलवार भी है जिसपर फारसी में गुरुगोविंद सिंह जी का नाम लिखा है। ये वापस लाने का स्वभाग्य भी हमारी सरकार को ही मिला था।

1:00 : आपने जरूर देखा होगा अभी हाल ही में हम अफगानिस्तान से सम्मान के साथ गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों को भारत लाने में सफल रहे हैं। गुरु कृपा का इससे बड़ा अनुभव किसी के लिए और क्या हो सकता है?

12:52 : दशकों से जिस कर्तारपुर साहब कॉरिडर की प्रतीक्षा थी वर्ष 2019 में हमारी सरकार ने ही उसके निर्माण का कार्य पूरा किया।



12:55 :
2021 में हम गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश उत्सव के 400 साल मना रहे हैं

12:50: 2019 में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के 550 वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार पूरे उत्साह से इसके आयोजन में जुटी। पूरी दुनिया तक गुरु नानक जी का संदेश पहुंचे इसके प्रयास हर स्तर पर किया गया।

12:47 : 2016-2017 गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव के 3050 साल का पुण्य वर्ष था हमने देश विदेश में इसे पूरी श्रद्धा के साथ मनाया।

12:46: गुजरात से यहाँ दिल्ली आने के बाद भी मुझे निरंत अपने गुरुओं की सेवा का अवसर मिलता रहा है।

12:45 : 2001 के भूकंप के बाद मुझे गुरु कृपा से इस पवित्र स्थान का सेवा करने का स्वभाग्य मिला था। मुझे याद है तब देश के अलग-अलग हिस्सों से आए शिल्पियों और कारीगरों ने इस स्थान के मौलिक गौरव को संरक्षित किया था। प्राचीन लेख शैली से यहाँ की दीवारों पर गुरुवाणी अंकित की गई जिसे यूनेस्को ने सम्मानित भी किया था।

12:40 : गुरुनानक जी कुछ दिन के लिए यहाँ रहे थे, परंतु समय के साथ ये स्थान वीरान हो गया, समुद्र और सिंध दरिया ने इससे अपना मुंह मोड लिया।

12:40 : 1998 में आए समुद्री तूफान से लखपत गुरुद्वारा साहिब को काफी नुकसान हुआ था और वर्ष 2001 के भूकंप को कौन भूल सकता है। फिर भी आज ये गुरुद्वारा गर्व के साथ खड़ा है।

पीएम मोदी ने कहा, "साथियों गुरुद्वारा लखपत साहिब समय की हर गति का साक्षी रहा है। अतीत में लखपत साहिब ने कैसी कैसी झंझावातों को देखा है। एक समय में ये स्थान दूसरे देशों में जाने और व्यापार के लिए केंद्र हुआ करता था।"

इस बात की जानकारी खुद पीएमओ ने दी कि 'आज प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 12:30 बजे गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में गुरुपर्व के समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करेंगे। गुरु नानक देव जी अपनी यात्रा के दौरान लखपत में ठहरे थे। यहाँ खड़ाऊं और पालकी सहित पांडुलिपियां और गुरुमुखी लिपि जैसी उनकी कुछ वस्तुएं रखी हुई हैं।'

बता दें कि गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में सिख संगत हर साल 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तकगुरु नानक देव जी का गुरु पर्व मनाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.