script

13th BRICS Summit: पीएम मोदी ने दिया 4C का मंत्र

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2021 06:45:27 pm

13th BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 13वें ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए सभी सदस्यों के बीच बेहतर आपसी सहयोग के साथ अगले 15 वर्षों में इसके और बेहतर होने की उम्मीद की।

PM Modi chairs 13th BRICS Summit and gives 4C Mantra

PM Modi chairs 13th BRICS Summit and gives 4C Mantra

नई दिल्ली। 13th BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिक्स के 13वें सालाना शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। कोरोना महामारी के चलते ऑनलाइन आयोजित किए गए इस सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि इसकी अध्यक्षता करना गर्व की बात है और इसके साथ ही उन्हें 4C का मंत्र भी दिया।
ब्रिक्स यानी ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और साउथ अफ्रीका के लिए एक संक्षिप्त शब्द। इस बैठक में सभी ब्रिक्स देशों यानी ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बैठक में हिस्सा लिया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “इस समिट की अध्यक्षता करना मेरे और भारत के लिए खुशी की बात है। आज की इस बैठक के लिए हमारे पास विस्तृत एजेंडा है।”
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने आगे कहा, “पिछले डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। आज हम विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावकारी आवाज़ है। विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए भी यह मंच उपयोगी रहा है।”
उन्होंने कहा, “भारत के नेतृत्व के दौरान, हमें सभी ब्रिक्स भागीदार देशों से बहुत सहयोग मिला है। पिछले 1.5 दशकों में ब्रिक्स ने बहुत कुछ हासिल किया है। आज हम ठीक हो रही वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रभावी आवाज हैं। विकासशील देशों की जरूरतों की ओर ध्यान दिलाने में भी हमारा मंच प्रभावी रहा है।”
पीएम मोदी ने बताया, “ब्रिक्स ने न्यू डेवलपमेंट बैंक, आकस्मिक रिजर्व व्यवस्था और ऊर्जा अनुसंधान सहयोग मंच जैसे कई मजबूत संगठन शुरू किए हैं। हमें यह सुनिश्चित करना है कि ब्रिक्स अगले 15 वर्षों में और परिणामदायी हो।”
https://twitter.com/BJP4India/status/1435938800409010181?ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम ने भविष्य का मंत्र देते हुए कहा, “भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए जो थीम चुना है, वह यही प्राथमिकता दर्शाता है-BRICS at 15: Intra-BRICS Cooperation for Continuity, Consolidation and Consensus यानी ’15 वर्ष में ब्रिक्स में कोऑपरेशन, कॉन्टिन्यूटी, कंसॉलिडेशन और कंसेंशस के लिए आपसी सहयोग। यही 4C ब्रिक्स साझेदारी के स्तंभ होंगे।”
पीएम बोले कि हाल ही में “ब्रिक्स डिजिटल हेल्थ समिट” का आयोजन हुआ। प्रौद्योगिकी की सहायता से स्वास्थ्य पहुंच बढ़ाने के लिए यह एक अभिनव कदम है। नवंबर में भारत के जल संसाधन मंत्री ब्रिक्स फॉर्मेट में पहली बार मिलेंगे।”
उन्होंने कहा कि यह भी पहली बार हुआ कि ब्रिक्स ने “बहुपक्षीय प्रणालियों की मजबूती और सुधार” पर साझा पोजिशन ली। हमनें ब्रिक्स “आतंकवाद विरोधी कार्य योजना” को भी लागू किया है। हमारी अंतरिक्ष एजेंसियां भी रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट तारामंडल में मिलकर काम कर रही हैं। हमारे सीमा शुल्क विभागों के बीच बेहतर सहयोग से इंट्रा-ब्रिक्स व्यापार आसान होगा।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो