scriptPM Modi in Himachal Pradesh: PM Modi launches various projects | हिमाचल में पीएम मोदी ने बताया, बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से क्या होंगे फायदे | Patrika News

हिमाचल में पीएम मोदी ने बताया, बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से क्या होंगे फायदे

पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश (PM Modi in Himachal Pradesh) के मंडी (Mandi) पहुंचे है। इस दौरान उन्होंने बताया आखिर क्यों बेटियों की उम्र को बढ़ाया और इसके फायदे बताए।

Updated: December 27, 2021 07:23:05 pm

आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर जश्न का माहौल है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल के मंडी (PM Modi in Himachal) पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने चार विद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहे। ये परियोजनाएँ हैं, लुहरी जल विद्युत परियोजना, रेणुकाजी बांध परियोजना (Renukaji Dam Project), सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना और धौला सिद्ध जल विद्युत परियोजना। इसके साथ ही हाल ही में बेटियों की शादी की उम्र बढ़ाने को लेकर भी एक महत्वपूर्ण बात कही।
PM Modi
PM Modi in HImachal
बेटियों की उम्र बढ़ाने के फायदे बताए

पीएम मोदी ने कहा, 'ये सरकार बेटा-बेटी एक समान पर भी काम कर रही है। हमने तय किया है कि बेटियों की शादी की उम्र भी वही होनी चाहिए जो बेटों को मिलती है। उन्हें पढ़ने का पूरा अवसर मिलेगा, वो अपने सपनों को उड़ान देंगी।' पीएम मोदी ने जोर देकर कहा 'इसका उद्देश्य बेटियों को अपना करियर बना सकें।' इसके साथ ही उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि वास्तव में समानता तो अब आई है।

इसपर सभी महिलाओं ने तालियाँ बजानी शुरू कर दी और पीएम मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी हमला बोला। कहा 'जरा उन राज्यों का वैक्सीनेशन का रिकार्ड देख लीजिए जो गवाह है कि उन्हें अपने राज्य के लोगों की चिंता नहीं है। हमारी सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ, सतर्कता के साथ आपकी हर आवश्यकता का ध्यान रख रही है।'

देश में दो तरह की विचारधारा है


पीएम मोदी ने आगे कहा, 'देश में दो तरह की विचारधारा है। एक विलंब की, एक विकास की। विलंब की विचारधारा वालों ने कभी पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की परवाह नहीं की और बुनियादी सुविधाओं के लिए दशकों तक इंतजार करवाया। अटल टनल हो या रेणुकाजी बांध, दोनों को ही लटकाया। बीते सात सालों ने जिस तरह डबल इंजन की सरकार ने काम किया है उससे हमारी बहनों के जीवन में बदलाव आया है।'

यह भी पढ़ें:
यह भी पढ़ें
PM Modi in Himachal: अनुराग ठाकुर बोले, पीएम मोदी गरीबों के मसीहा


डबल इंजन की सरकार ने हिमाचल की विकास दर को दी गति


इस दौरान पीएम मोदी ने हिमाचल की आम भाषा में लोगों को संबोधित किया और देव भूमि के सभी देवी-देवता को नमन किया। इसके साथ ही जनसभा में लोगों ने नारे लगाने शुरू कर दिए। पीएम मोदी ने कहा, "हिमाचल से हमेशा से एक भावनात्मक रिश्ता रहा है। हिमाचल की धरती ने और यहाँ के शिखरों ने मेरे जीवन को दिशा देने में अहम भूमिका निभाई है।"

उन्होंने आगे कहा, आज डबल इंजन की सरकार को चार साल पूरे हुए हैं। इन चार सालों में हिमाचल तेज गति से आगे बढ़ा है। प्रदेश सरकार ने हिमाचल के लोगों के विकास और सेवा में कोई कमी नहीं छोड़ी है। हमने कोरोना से लड़ाई लड़ी और विकास के कार्यों को रोकने नहीं दिया । हिमाचल को AIIMs मिला, चार नए मेडिकल कॉलज मिले।


हिमाचल डंका दुनिया में बज रहा

पीएम मोदी ने आगे कहा, "मैं इन्वेस्टर मीट में शामिल हुआ और प्रदर्शनी देखकर मन अभिभूत हो गया। इससे युवाओं के लिए रोजगार का मार्ग बना है। अभी थोड़ी देर पहले यहाँ चार बड़े प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया जिससे विकास के साथ साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।"

पीएम मोदी ने लुहरी जल विद्युत परियोजना, रेणुकाजी बांध परियोजना (Renukaji Dam Project), सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना और धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजनाओं के लाभ आम जनता के समक्ष रखे।

उन्होंने कहा, "ईज़ ऑफ लिविंग हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और ये बिजली के बिना संभव नहीं है। ये सभी चार प्रोजेक्ट देश के लिए महत्वपूर्ण है। आज दुनिया भी तारीफ कर रही है कि कैसे हमारा देश सोलर पावर से लेकर हाइड्रो पावर तक, पवन ऊर्जा से लेकर ग्रीन ऊर्जा तक सभी नागरिकों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के साथ ही पर्यावरण की रक्षा का भी ध्यान रख रहा है।"

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत ने 2016 में ये लक्ष्य रखा था कि वो साल 2030 तक, अपनी installed electricity capacity का 40 प्रतिशत, non-fossil energy sources से पूरा करेगा।'

उन्होंने कहा, 'पहाड़ों को प्लास्टिक के कारण जो नुकसान हो रहा है हमारी सरकार उसे लेकर भी विचार कर रही है। प्लास्टिक कचरे को रिसाइकल कर उसका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जा रहा है।'

उन्होंने सभी पर्यटकों से आग्रह करते हुए कहा, "आप हिमाचल को स्वच्छ और साफ रखने का अपना दायित्व निभाएं और मिलकर प्रयास करें।"

उन्होंने आगे कहा, "देव भूमि हिमाचल को जो नेचर से वरदान मिला है उसे संरक्षित करना आवश्यक है। हमारा जोर फूड इंडस्ट्री, फ़ार्मिंग और फार्मा पर है और Tourism का फन तो है ही। इसलिए हमारी सरकार Natural फ़ार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए निरन्तर काम कर रही है। दुनियभर में इसकी मांग बढ़ रही है।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे खुशी है कि हिमाचल प्रदेश केमिकल रहित कृषि की दिशा में आगे है। करीब डेढ़ लाख से अधिक किसान केमिकल रहित खेती के रास्ते पर चल रहे हैं। मैं प्रदर्शनी में देख रहा था कैसे हिमाचल के किसान केमिकल रहित खेती को सुंदरता से आगे बढ़ा रहे हैं। हिमाचल देश के सबसे महत्वपूर्ण फार्मा हब में से एक है और दुनिया भी इसकी भूमिका को मानती है। इस राज्य के प्राकृतिक फार्मा को आयुष इंडस्ट्री भी बढ़ावा दे रहा है।"



दूसरा मंत्र स्वास्थ्य का रखें ख्याल

पीएम मोदी ने कहा, "सबका साथ सबका विकास पहला मंत्र दूसरा मंत्र खुद का स्वास्थ्य , परिवार का स्वास्थ्य, विकास भी खुद के परिवार का ही है।"

प्रदेश सरकार की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "यहाँ के मंत्री राजनीति के स्वार्थ में नहीं डूबे बल्कि एक एक लोग को मेडिसन देने के लिए प्रयासरत रहे। दूर दराज के क्षेत्र में भी कष्ट उठाकर भी सरकार ने वैक्सीन पहुंचाई। सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं का बेहतर तरीके से विस्तार करने के साथ ही अपनी योजनाओं को लेकर आ रही है और आगे बढ़ा रही है।" पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री हिम केयर योजना और गृहिणी सुविधा योजना का उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कैसे केंद्र जो योजना शुरू करती है उसे राज्य सरकार गति दे रही है।



मंडी में शिवधाम की स्थापना का ऐलान


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा, "मंडी को छोटी काशी कहते हैं और ये स्वाभाग्य तब प्राप्त हुआ जब बड़ी काशी के सांसद पीएम मोदी बने।"

उन्होंने कहा, "हमने एक शुरुआत की है, ये मंडी का मैदान कॉलेज के यादों से जुड़ा है। इसलिए हम मंडी में शिवधाम की स्थापना करने जा रहे हैं। ये धार्मिक और टूरिज़्म की दिशा में आगे बढ़ेगा।"

उन्होंने ये भी कहा कि पहली बार कोई प्रधानमंत्री 11 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेगा।

उन्होंने आगे कहा, "हमारा प्रयास है कि राज्य के सभी गरीबों की मदद करें। जहां आपने देशभर के गरीबों की मदद के लिए हर तरह से मदद की जिसमें आयुष्मान योजना लेकर आए। हिमाचल प्रदेश में भी एक लाख 16 हजार लोगों की मदद इस योजना के कारण हम मदद कर पाएँ है। इसे और आगे बढ़ाने की दृष्टि से हमने मुख्यमंत्री हिम केयर रखा। 200 करोड़ से अधिक का खर्च किया और लाखों प्रदेश के लोगों का इलाज किया है।"

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि "केंद्र के उज्ज्वला योजना से प्रेरित होकर अन्य सभी परिवारों की मदद के लिए गृहिणी सुविधा योजना की शुरुआत की और 3 लाख से अधिक गृहणियों की मदद की। पीएम आवास योजना से प्रेरित होकर हम एक कदम बढ़े और 4 हजार घर बनाकर गरीबों को दिए जिससे वो आज अच्छे घर में रह रहे हैं।"

हिमाचल में AIIMS का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "अटल टनल रोहतांग की शुरुआत जो अटल जी ने की थी और आज वो टनल आने जाने के लिए, लोगों के जीवन को सरल बनाने में, पर्यटकों के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रहा है।" इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जून 2022 में एम्स बिलासपुर के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित भी किया।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश में रेणुका बांध परियोजना की नींव रखेंगे, देंगे हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात

बता दें कि पीएम मोदी ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह (Second Ground Breaking Ceremony) में शिरकत हुए, इसके बाद एक जनसभा में पहुंचे हैं। जहां अनुराग ठाकुर ने उन्हें गरीबों का मसीहा बताया। इसके बाद हिमाचल प्रदेश के कॉफी टेबल बुक का पीएम मोदी ने विमोचन किया जिसमें प्रदेश सरकार के विकास कार्यों का उल्लेख है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारबीजेपी सांसद ने कहा 'शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम'जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.