scriptपीएम मोदी कल गांधीनगर आयुष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, WHO प्रमुख भी रहेंगे मौजूद | PM Modi inaugurate Gandhinagar AYUSH summit in presence of WHO chief | Patrika News

पीएम मोदी कल गांधीनगर आयुष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, WHO प्रमुख भी रहेंगे मौजूद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 07:20:45 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री का यह दौरा 18 से 20 अप्रैल तक होगा। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री उत्तरी गुजरात और दाहोद जिले में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह महात्मा मंदिर में एक वैश्विक आयुष शिखर सम्मेलन का भी उद्घाटन करेंगे।

pm-modi-inaugurate-gandhinagar-ayush-summit-in-presence-of-who-chief.jpg
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 से 20 अप्रैल तक दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी WHO की उपस्थिति में गांधीनगर के महात्मा मंदिर में एक वैश्विक आयुष शिखर सम्मेलन के अलावा उत्तरी गुजरात और दाहोद के आदिवासी जिलों में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में WHO के प्रमुख डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी शामिल होंगे।

18 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर में स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे। यह सेंटर डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करके सालाना 500 करोड़ से अधिक डेटा सेट एकत्रित करता है। सेंटर शिक्षकों व छात्रों की रोजाना ऑनलाइन उपस्थिति को भी ट्रैक करता है। यह छात्रों को सीखने, विश्लेषण करने के परिणामों का मूल्यांकन करता है।

वहीं 19 प्रधानमंत्री मोदी बनासकांठा जिले के दियोदर में बनास डेयरी संकुल और बाद में जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के लिए कई विकास परियोजनाओं का आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही 20 अप्रैल को WHO के प्रमुख डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की मौजूदगी में गांधीनगर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगा बढ़ावा

दियोदर में नया डेयरी कॉम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र 600 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इसके जरिए रोजाना लगभग 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन गाढ़ा दूध और छह टन चॉकलेट तैयार की जा सकेगी। वहीं आलू प्रसंस्करण संयंत्र विभिन्न प्रकार के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों जैसे फ्रेंच फ्राइज़, आलू के चिप्स, आलू टिक्की, पैटी आदि का उत्पादन करेगा। इससे तैयार प्रोडक्ट कई देशों को निर्यात किए जाएंगे। इसके जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

दाहोद और पंचमहल जिलों में 22 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

दाहोद और पंचमहल जिलों के लिए लगभग 22 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इसमें दाहोद जिला दक्षिणी क्षेत्र का जल आपूर्ति योजना शामिल है। इसके साथ लगभग 335 करोड़ रुपए की दाहोद स्मार्ट सिटी परियोजना में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र भवन,सीवरेज कार्य, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली और वर्षा जल संचयन के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के 120 करोड़ रुपए के लाभ शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो