scriptपावागढ़ कालिका मंदिर का प्रधानमंत्री मोदी ने किया लोकार्पण, कहा 500 साल बाद मां काली के शिखर पर फहराई धर्म-ध्वजा | PM Modi inaugurates Kalika Mata temple in Gujarats Pavagadh | Patrika News

पावागढ़ कालिका मंदिर का प्रधानमंत्री मोदी ने किया लोकार्पण, कहा 500 साल बाद मां काली के शिखर पर फहराई धर्म-ध्वजा

Published: Jun 18, 2022 12:55:12 pm

Pavagadh Kalika Temple: गुजरात के पावागढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पावागढ़ कालिका मंदिर का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कि 5 सौ साल बाद मां काली शिखर पर धर्म-ध्वजा फहराई गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज का यह पल मेरे अंतर्मन को आनंद से भर दिया।
 

pm-modi-inaugurates-kalika-mata-temple-in-gujarat-s-pavagadh.jpg

PM Modi inaugurates Kalika Mata temple in Gujarats Pavagadh

Pavagadh Kalika Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज गुजरात दौरे का दूसरा दिन है। वह अपनी मां हीराबेन के 100 वे जन्मदिन के अवसर पर आज सुबह आज सुबह गांधीनगर स्थित आवास पर जाकर मिले। वहां उन्होंने मां के पैर धोकर आशीर्वाद लिया। इसके बाद उन्होंने अपने हाथों से मिठाई भी खिलाई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पावागढ़ पहुंचे, जहां उन्होंने कालिका मंदिर का लोकार्पण किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने मंदिर में पूजा करने के बाद धर्म-ध्वजा भी फहराई। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि 500 साल बाद और आजादी के 75 साल बीतने भी आज तक मां काली के शिखर पर धर्म-ध्वजा नहीं फहराई गई थी। आज मां काली के शिखर पर ध्वजा फहराई गई है। यह पल हमे प्रेरणा देती है, ऊर्जा देती है और हमारे महान परंपरा व संस्कृत के साथ जीने की प्रेरणा देती है।
https://twitter.com/narendramodi/status/1538024607680061443?ref_src=twsrc%5Etfw

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज सदियों बाद पावागढ़ मंदिर में एक बार फिर से मंदिर के शिखर पर ध्वज फहरा रहा है। ये शिखर ध्वज केवल हमारी आस्था और आध्यात्म का ही प्रतीक नहीं है। ये शिखर ध्वज इस बात का भी प्रतीक है कि सदियां बदलती हैं, युग बदलते हैं, लेकिन आस्था का शिखर हमेशा शाश्वत रहता है। आज भारत के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक गौरव पुनर्स्थापित हो रहे हैं। आज नया भारत अपनी आधुनिक आकांक्षाओं के साथ-साथ अपनी प्राचीन पहचान को भी जी रहा है।

राम मंदिर का भी किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आपने देखा होगा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। काशी में विश्वनाथ धाम हो या मेरे केदारनाथ बाबा का धाम हो। आज भारत के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक गौरव पुनर्स्थापित हो रहे हैं। इसके लिए हर भारतीय गर्व कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मैं मां काली के चरणों में नमन करते हुए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

मां काली के चरणों में आकर क्या मांगू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का यह अवसर सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास का भी प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मुझे मां काली की पूजा करने और ध्वजा रोहण करने का सौभान्य मिला। मां काली का दर्शन करते समय सौच रहा था कि आज मां काली के चरणों में आकर क्या मांगू, मां काली का आशीर्वाद लेकर इतिहास गवाह है स्वामी विवेकानंद जी मां काली का आशीर्वाद लेकर जन सेवा से प्रभु सेवा में लीन हो गए थे। मां मुझे भी आशीर्वाद कि मैं और अधिक ऊर्जा के साथ, और अधिक त्याग और समर्पण के साथ देश के जन-जन का सेवक बन कर उनकी सेवा करता रहूं। मेरे जीवन में जो भी कुछ पुन्य हैं वो मैं देश के समर्पित करता रहूं।

देश के सांस्कृतिक गौरव की ध्वजा

पावागढ़ कालिका मंदिर का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुजरात ने जितना योगदान देश की आजादी में दिया है। उतना ही योगदान देश के विकाश में भी दिया है। गुजरात भारत के गर्व और शान का पर्याय है। भारत में सांस्कृतिक आजादी की शुरुआत गुजरात से ही सरदार पटेल की अगुआनी में हुई थी। आज जो ध्वजा फहराई गई है वो केवल कालिका माता मंदिर की ध्वजा नहीं है बल्कि गुजरात और देश के सांस्कृतिक गौरव की ध्वजा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो