scriptPM Modi inaugurates the WHO-Global Centre for Traditional Medicine | पारंपरिक चिकित्सा की नई मंजिल: दुनिया का पहला केंद्र जामनगर में, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन | Patrika News

पारंपरिक चिकित्सा की नई मंजिल: दुनिया का पहला केंद्र जामनगर में, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

WHO-Global Centre for Traditional Medicine: प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को जामनगर में डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने GCTM के पाँच लक्ष्यों पर भी प्रकाश डाला।

Updated: April 20, 2022 07:38:29 am

गुजरात के जामनगर में प्रधानमंत्री मोदी ने WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का मंगलवार को शिलान्यास किया। इस अवसर पर मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रॉस घेब्रेयसस भी उपस्थित थे। ये दुनियाभर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक आउटपोस्ट केंद्र होगा। यह वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा और इससे भारत के ट्रडिशनल मेडिसिन की पहुँच वैश्विक स्तर पर होगी। ये भारत के लिए गेमचेंजर साबित हो सकता है।
PM Modi inaugurates the WHO-Global Centre for Traditional Medicine
PM Modi inaugurates the WHO-Global Centre for Traditional Medicine
WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का आज पीएम मोदी शिलान्यास किया। इस समारोह के सम्पन्न होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर WHO चीफ डॉ टेड्रोस के साथ अपनी मुलाकात पर खुशी जताई।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "डॉ टेड्रोस से मिलकर हमेशा खुशी होती है और स्वास्थ्य क्षेत्र को और मजबूत करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करते हैं। वो हमेशा अपने जीवन पर भारतीय शिक्षकों के प्रभाव को सराहते हैं और आज उनके गुजराती हुनर के लिए भी उन्हें खूब तारीफें मिलीं!"
डॉ. टेड्रॉस घेब्रेयसस ने कहा भारत से सीखा काफी कुछ
इस अवसर पर WHO के डॉ. टेड्रॉस घेब्रेयसस ने कहा, "मेरा भारत से विशेष जुड़ाव है और मैंने भारत से ट्रेडिशनल मेडिसिन के बारे में सीखा है, मैंने अपने शिक्षकों का बहुत आभारी हूँ। ये सेंटर साक्ष्य-आधारित पारंपरिक चिकित्सा को मजबूत करने के लिए विज्ञान की शक्ति का उपयोग करने में मदद करेगा।"

ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (GCTM)
पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, "WHO ने ट्रेडिशनल मेडिसन के इस सेंटर के रूप में भारत के साथ एक नए पार्टनरशिप की है। ये ट्रडिशनल मेडिसन के क्षेत्र में भारत के योगदान और भारत की क्षमता, दोनों का सम्मान है। भारत इस पार्टनरशिप को पूरी मानवता की सेवा के लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी के रूप में ले रहा है।"
जामनगर की पहचान होगी वैश्विक
पीएम मोदी ने कहा, पाँच दशक से भी ज्यादा पहले जामनगर में विश्व की पहली आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी। ये एक बेहतरीन आयुर्वेदिक संस्थान- Institute of teaching and Reasearch in Ayurveda है। अब विश्व स्वास्थ्य संगठ का ये गोलबाल सेंटर, वेलनेस के क्षेत्र में जामनगर की पहचान को वैश्विक स्तर पर नई ऊंचाई देगा।"

पाँच लक्ष्य
पीएम मोदी ने इस ग्लोबल सेंटर के लिए निर्धारित किये गए पाँच लक्ष्य को भी बताया।
1. पहला- टेक्नॉलजी का उपयोग करते हुए ट्रेडिशनल विद्याओं के संकलन का है, उनका डेटाबेस बनाने का है।

2. GCTM को ट्रेडिशनल दवाओं की टेस्टिंग और सर्टिफ़िकेशन के लिए इंटरनेशनल स्टैन्डर्ड भी बनाने चाहिए। ये आपकी संस्था का दूसरा लक्ष्य हो सकता है।

3. GCTM एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनना चाहिए जहां विश्व की पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के एक्स्पर्ट्स एक साथ आयें, एक साथ जुटें, अपने अनुभव साझा करें। इन प्रयासों को ग्लोबल सेंटर अपना तीसरा लक्ष्य बनाएगा।

4. इसका चौथा लक्ष्य रिसर्च में निवेश से जुड़ा होना चाहिए। GCTM को ट्रेडिशनल मेडिसिन के क्षेत्र में रिसर्च के लिए फंडिंग को मोबीलाइज करना चाहिए।

5. पाँचवा लक्ष्य ट्रीट्मन्ट प्रोटोकॉल से जुड़ा है। क्या GCTM कुछ स्पेसिफिक बीमारियों के लिए होलिस्टिक ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल विकसित कर सकता है जिसमें मरीज को मॉडर्न और ट्रडिशनल मेडिसिन, दोनों का फायदा मिले।

भारत के लिए गेम चेंजर कैसे?
भारत की ट्रेडिशनल औषधीय में काफी ताकत है। एलोपैथ का मार्केट पर भले ही कब्जा हो लेकिन जल्द ही ट्रेडिशनल मेडिसिन भी मार्केट में अपनी पकड़ बनाएगी। इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते कि आज भी अधिकतर लोगों को परंपरागत दवाओं ज्यादा विश्वास है। कोरोना के समय में भी इन्हीं दवाओं ने लोगों की प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत किया था। विदेशों में हर छोटी तकलीफ के लिए लोग एलोपैथिक दवाइयां लेते हैं जिसके साइडइफेक्ट भी होते हैं लेकिन ट्रेडिशनल मेडिसिन के मामले में ऐसा नहीं है। ये भारत के कद को बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें

मन की बात: पीएम मोदी ने साझा की पत्रिका

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Biden"मेरे लिए ये कोई नई बात नहीं है'- IPL में खराब प्रदर्शन को लेकर Rohit Sharma की प्रतिक्रियासिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.