scriptPM Modi India soon issue special AYUSH visas for foreign nationals | गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी: भारत जल्द ही विदेशी नागरिकों के लिए विशेष आयुष वीजा करेगा जारी | Patrika News

गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी: भारत जल्द ही विदेशी नागरिकों के लिए विशेष आयुष वीजा करेगा जारी

गुजरात दौरे के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया है। इस सम्मेलन में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, WHO के डीजी डॉ.टेड्रोस घेब्रेयसस गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भारत के आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे। इस सम्मेलन का उद्देश्य देश के प्रमुख कोरोबारियों, निवेशकों और स्टार्टअप्स को एक मंच में लाना है।

Updated: April 20, 2022 01:50:45 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं। आज उन्होंने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया है। इस कार्यक्रम में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, WHO के डीजी डॉ.टेड्रोस घेब्रेयसस, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व भारत के आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे। WHO के डीजी डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन में गुजराती में बोले मैं महात्मा गांधी की भूमि पर आकर खुद को सौभाग्यशाली मान रहा हूं।
pm-modi-india-soon-issue-special-ayush-visas-for-foreign-nationals.jpg
इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मजाकिया लहजे में कहा कि WHO के डीजी डॉ.टेड्रोस घेब्रेयसस मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने मुझे बताया है कि उन्हें भारत के टीचर ने पढ़ाया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि WHO डीजी कह रहे थे कि मैं पक्का गुजराती हो गया हूं। मेरा कोई गुजराती नाम रख दो। इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आज से अपने दोस्त का नाम तुलसी भाई रखता हुं। इस नाम के पीछे प्रधानमंत्री ने कारण बताते हुए कहा कि तुलसी एक ऐसा पौधा है जो भारत की आध्यात्मिक विरासत में अहम जगह रखता है।
औषधि के ज्ञान का सम्मान ही नहीं बल्कि उसे बचाना व बढ़ावा भी देना चाहिए
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ ने कहा कि आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेना मेरे लिए गर्व की बात है। WHO के मुताबिक विश्व में 80 प्रतिशत लोग पारंपरिक औषधि का इस्तेमाल करते हैं। इस औषधि के ज्ञान का सम्मान ही नहीं करना चाहिए बल्कि उसे बचाना और उसको बढ़ावा भी देना चाहिए।
निवेश और नवाचार की असीमित संभावनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष के क्षेत्र में निवेश और नवाचार की संभावनाएं असीमित हैं। आयुष दवाओं, सप्लीमेंट और कॉस्मेटिक्स के उत्पादन में हम पहले ही अभूतपूर्व तेज़ी देख रहे हैं। 2014 में जहां आयुष सेक्टर 3 बिलियन डॉलर से भी कम का था। आज ये बढ़कर 18 बिलियन डॉलर के भी पार हो गया है। FSSAI ने पिछले ही हफ्ते अपने नियमों में आयुष आहार नाम की एक नई श्रेणी घोषित की है। इससे हर्बल न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट के उत्पादकों को बहुत सुविधा मिलेगी।
 
 
भारत एक स्पेशल आयुष मार्क भी बनाने जा रहा
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक स्पेशल आयुष मार्क भी बनाने जा रहा है। भारत में बने उच्चतम गुणवत्ता के आयुष प्रॉडक्ट्स पर ये मार्क लगाया जाएगा। ये आयुष मार्क आधुनिक टेक्नोलॉजी के प्रावधानों से युक्त होगा। इससे दुनिया भर के लोगों को क्वालिटी आयुष प्रॉडक्ट्स का भरोसा मिलेगा।
आयुष चिकित्सा के लिए भारत जल्द शुरू करेगा आयुष वीजा कैटेगरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि जो विदेशी नागरिक, भारत में आकर आयुष चिकित्सा का लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए भारत सरकार एक और पहल कर रही है। जल्द ही भारत एक विशेष आयुष वीजा कैटेगरी शुरू करने जा रहा है। इससे लोगों को आयुष चिकित्सा के लिए भारत आने-जाने में सहूलियत होगी।
भारत के स्टार्टअप्स का एक स्वर्णिम युग शुरू हो चुका है। एक प्रकार से भारत में आज यूनिकॉर्न का दौर है। वर्ष 2022 में ही अब तक भारत के 14 स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न क्लब में जुड़ चुके हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि बहुत ही जल्द आयुष के हमारे स्टार्टअप्स भी यूनिकॉर्न उभरकर सामने आएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.