scriptपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा काम | PM Modi Interact with DM of Various Districts Implementation of Govt Scheme | Patrika News

पीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा काम

Published: Jan 22, 2022 02:08:01 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कई जिलों के जिलाधिकारियों (डीएम) से बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने जिले में होने वाली समस्याओं से अवगत करवाया। पीएम ने कहा कि एक तरफ बजट बढ़ता रहा, योजनाएं बनती रहीं, लेकिन आजादी के 75 वर्ष बाद भी कई जिले पिछड़ते गए। हालांकि अब इन जिलों में अच्छा काम हो रहा है।

PM Modi Interact with DM of Various Districts Implementation of Govt Scheme

PM Modi Interact with DM of Various Districts Implementation of Govt Scheme

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई जिलों के अधिकारियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने जिलाअधिकारियों की समस्याओं को भी सुना और पूर्व से लेकर अब तक के हालातों पर अपने विचार भी रखे। पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से हर वर्ष जिलों के लिए बजट तो बढ़ता गया,आंकड़ों में आर्थिक विकास भी होता रहा, लेकिन इसके बाद भी कई जिले पीछे रह गए। समय के साथ इन जिलों पर पिछड़े जिलों का टैग लगा दिया गया। हालांकि अब इन जिलों में अच्छा काम हो रहा है। उन्‍होंने कहा, ‘जीवन में लोग अपनी आकांक्षाओं के लिए दिन रात परिश्रम करते हैं और कुछ मात्रा में उन्हें पूरा भी करते हैं। आकांक्षी जिले में देश को जो सफलता मिल रही है, उसका एक बड़ा कारण है अभिसरण।
उन्हीं संसाधनों में अब बदल रहे परिणाम

पीएम मोदी ने कहा कि सारे संसाधन वही हैं, सरकारी मशीनरी वही है, अधिकारी वही हैं लेकिन अब परिणाम अलग हैं। जब दूंसरो की आकांक्षाएं अपनी बन जाएं, जब दूसरों के सपनों को पूरा करना अपनी सफलता का पैमाना बन जाए, तो फिर वो कर्तव्यपथ इतिहास रचता है।

यह भी पढ़ें – सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी, तीर्थ स्थलों से बढ़ती है देश की एकता

https://twitter.com/ANI/status/1484789787148288002?ref_src=twsrc%5Etfw

प्रधानमंत्री ने कहा कि, पिछले 4 साल में देश के करीब हर आकांक्षी जिले में जन-धन खातों में 4 से 5 गुना की बढ़ोतरी देखने को मिली है। करीब-करीब हर परिवार को शौचालय मिला है। यही नहीं हर गांव तक अब बिजली पहुंच रही है। बिजली सिर्फ गरीब के घर में नहीं पहुंची है, बल्कि लोगों के जीवन में ऊर्जा का संचार भी हुआ है।
डिजिटल इंडिया के रूप में बन रहे साइलेंट रिवॉल्यूशन के साक्षी

पीएम ने कहा, डिजिटल इंडिया के रूप में देश एक साइलेंट रिवॉल्यूशन का साक्षी बन रहा है। अब कोई भी जिला इसमें पीछे नहीं छूटना चाहिए। डिजिटल इनफ्रास्ट्रक्चर हमारे हर गांव तक पहुंचे, सेवाओं और सुविधाओं की डोर स्टेप डिलिवरी का जरिया बने, ये बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमने पिछले कुछ समय में काफी उपलब्धियां हासिल की है, लेकिन अब भी लंबी दूरी तय करना है।
यह भी पढ़ें – विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ा


142 जिले पीछे

पीएम मोदी ने कहा कि, सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों ने ऐसे 142 जिलों की एक लिस्ट तैयार की है। जिन एक-दो पैरामीटर्स पर ये अलग-अलग 142 जिले पीछे हैं, अब वहां पर भी हमें उसी कलेक्टिव अप्रोच के साथ काम करना है।

ट्रेंडिंग वीडियो