scriptनेपाल के पीएम से मुलाकात पर PM मोदी बोले- हमारी पार्टनरशिप ‘सुपर हिट’, हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाएंगे संबंधों को | pm modi meeting with nepal pm prachanda and gave big statement on relations with nepal | Patrika News

नेपाल के पीएम से मुलाकात पर PM मोदी बोले- हमारी पार्टनरशिप ‘सुपर हिट’, हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाएंगे संबंधों को

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2023 04:39:39 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

PM Modi Meets Nepal PM : नेपाल के पीएम से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को हिमालय की ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। और सीमा मुद्दे सहित सभी मामलों को इसी भावना के साथ हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

पीएम मोदी ने नेपाल के साथ रिश्तों पर दिया बड़ा बयान

पीएम मोदी ने नेपाल के साथ रिश्तों पर दिया बड़ा बयान

pm modi Meets Nepal PM : नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड 4 दिन के दौरे पर भारत आए हैं। इस दौरे का उद्देश्य भारत और नेपाल के दोस्ती संबंधों को मजबूत करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में नेपाल के पीएम प्रचंड से मुलाकात की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच संबंधों के साथ-साथ द्विपक्षीय रिश्तों और बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई है। बातचीत के बाद पीएम मोदी ने नेपाल के साथ भारत के संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है। मुझे उम्मीद है कि वे जल्द नेपाल का दौरा आएंगे।


बॉर्डर नहीं बने बैरियर

बातचीत के बाद पीएम मोदी ने नेपाल के साथ भारत के संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम नेपाल के साथ भारत के संबंधों को हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सीमा मुद्दे सहित सभी मामलों को भावना के साथ हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। हमारे बॉर्डर हमारे बीच बैरियर नहीं बनें।

पार्टनरशिप को बनाएंगे सुपर हिट

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच पार्टनरशिप को सुपर हिट बनाने के लिए कई फैसले लिए गए। उन्होंने कहा कि नौ साल पहले 2014 में कार्यभार संभालने के तीन महीने के अंदर मैंने नेपाल की पहली यात्रा की थी। इस दौरान मैंने भारत-नेपाल संबंधों के लिए एक ‘हिट’ फार्मूला दिया था। इसमें हाईवे, आई-ways और ट्रांस-ways थे।

यह भी पढ़ें

भारत संग दोस्‍ती बढ़ा रहे हैं नेपाल पीएम प्रचंड, भारत-नेपाल के बीच कई समझौतों पर लगी मुहर




सात समझौतों पर हस्ताक्षण, मालगाड़ी को दिखाई हरी झंडी

मोदी और प्रचंड ने दोनों देशों के बीच से कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की। दोनों देशों ने व्यापार और ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने भारत के रुपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकियों का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया। इसके साथ ही बिहार के बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक एक मालवाहक रेलगाड़ी को भी हरी झंडी दिखाई।

हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं संबंधों

नेपाल पीएम से बातचीत के बाद मोदी ने कहा कि हम अपने संबंधों को हिमालय की ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास जारी रहेगा। इसी भावना के साथ हम सभी मुद्दों का समाधान करेंगे, चाहे वह सीमा से जुड़ा हो या कोई अन्य मुद्दा। दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने ‘रोटी-बेटी’ संबंधों पर ध्यान दिया है। यह दोनों देशों के लोगों के बीच ब्याह शादी के रिश्तों को दर्शाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो