scriptपीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश में रेणुका बांध परियोजना की नींव रखेंगे, देंगे हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात | PM Modi rally in Mandi to launch hydropower project in Himachal today | Patrika News

पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश में रेणुका बांध परियोजना की नींव रखेंगे, देंगे हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात

Published: Dec 27, 2021 10:39:29 am

Submitted by:

Mahima Pandey

आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जयराम सरकार (Jai Ram Thakur) के चार साल पूरे होने जश्न का माहौल है। पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के मंडी में 11 हजार करोड़ रुपये (Hydropower Projects worth over 11 thousand crore rupees) से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

PM Narendra Modi Himachal

PM Narendra Modi in Himachal

आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जयराम सरकार (Jai Ram Thakur) के चार साल पूरे होने जश्न का माहौल है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री हिमाचल में जनता को संबोधित करेंगे और कई बड़ी सौगात देंगे। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के स्वागत के लिए छोटी काशी सज-धजकर तैयार हो गई है और उनकी सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किया गया है। पीएम मोदी आज रेणुकाजी बांध (Renukaji multipurpose project) का शिलान्यास करेंगे जो कई दशकों से अटका पड़ा था। हालांकि, पीएम मोदी की इस रैली में मौसम खलल डाल सकता है।

11 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के मंडी में 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना का उद्घाटन और सिरमौर जि‍ले में गृह नदी पर लगभग 6 हजार 7 सौ करोड़ रुपए से बनने वाले रेणुकाजी बांध परियोजना (Renuka Dam Project) की आधारशिला शामिल है।

रेणुकाजी बांध परियोजना

वहीं, हिमाचल प्रदेश के सिरमोर ज़िले में यमुना की सहायक गिरि नदी पर रेणुकाजी बांध परियोजना निर्मित की जाएगी। ये परियोजना सरकारी संघवाद की विचारधारा से प्रेरित है और इसकी लाग 7 हजार करोड़ रुपये है। इस परियोजना के लिए दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान को एक साथ लाया गया है। इस परियोजना से दिल्ली व अन्य बेसिन राज्यों को 23 क्यूसेक जल की आपूर्ति की जाएगी।


सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना

111 मेगावाट की सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना के निर्माण में 2080 करोड़ रुपये की कुल लागत आई है। इससे हर साल 380 मिलियन यूनिट से अधिक की बिजली का उत्पाद हो सकेगा और सालाना 120 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना

हिमाचल के हमीरपुर में 66 मेगावाट की उत्‍पादन क्षमता के साथ धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना की आधारशीला भी रखेंगे। इसकी लागत 680 करोड़ रुपये से अधिक होगी जिससे हर साल 300 मिलियन यूनिट से अधिक की बिजली का उत्पाद किया जा सकेगा। इस बार हमीरपुर में पन बिजली योजना से व्यापार बढ़ोतरी के अवसर बढ़ने की संभावनाएँ हैं।


ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट

इसके अलावा पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह (Second Ground Breaking Ceremony) की अध्यक्षता करेंगे। इस समारोह में 23 हजार करोड़ रुपये की पूंजी का निवेश होगा। इससे पहले बिजनस समीट धर्मशाला में हुआ था।

पीएम मोदी के आगमन पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ‘हम 4 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए आतुर है।’ इस दौरान पीएम मोदी को चंबा थाल, सात फीट त्रिशूल, पश्मीना शाल, सेपू जैसी बड़ी भेंट दी जाएंगी।



बता दें कि यदि मौसम सही रहा था प्रधानमंत्री मोदी आज हेलिकाप्टर से सुबह 10 बजे कांगणीधार हेलीपैड पर उतरेंगे। मौसम के मिजाज में खराबी होने पर नेर धानगु में हेलिकाप्टर की लैन्डिंग कराई जाएगी। इसके बाद 11 बजे वो आम जनता को संबोधित कर उन्हें सौगात देंगे। केंद्र और राज्य सरकार का उद्देश्य कृषि, टूरिज़्म (Tourism), और व्यापार और रोजगार में भी हिमाचल को आगे बढ़ाने का है।

हिमाचल में इन सभी कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी दिल्ली लौट जाएंगे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो