scriptPM Modi rally in Mandi to launch hydropower project in Himachal today | पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश में रेणुका बांध परियोजना की नींव रखेंगे, देंगे हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात | Patrika News

पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश में रेणुका बांध परियोजना की नींव रखेंगे, देंगे हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात

आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जयराम सरकार (Jai Ram Thakur) के चार साल पूरे होने जश्न का माहौल है। पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के मंडी में 11 हजार करोड़ रुपये (Hydropower Projects worth over 11 thousand crore rupees) से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

Updated: December 27, 2021 10:39:29 am

आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जयराम सरकार (Jai Ram Thakur) के चार साल पूरे होने जश्न का माहौल है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री हिमाचल में जनता को संबोधित करेंगे और कई बड़ी सौगात देंगे। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के स्वागत के लिए छोटी काशी सज-धजकर तैयार हो गई है और उनकी सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किया गया है। पीएम मोदी आज रेणुकाजी बांध (Renukaji multipurpose project) का शिलान्यास करेंगे जो कई दशकों से अटका पड़ा था। हालांकि, पीएम मोदी की इस रैली में मौसम खलल डाल सकता है।
PM Narendra Modi Himachal
PM Narendra Modi in Himachal

11 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के मंडी में 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना का उद्घाटन और सिरमौर जि‍ले में गृह नदी पर लगभग 6 हजार 7 सौ करोड़ रुपए से बनने वाले रेणुकाजी बांध परियोजना (Renuka Dam Project) की आधारशिला शामिल है।

रेणुकाजी बांध परियोजना

वहीं, हिमाचल प्रदेश के सिरमोर ज़िले में यमुना की सहायक गिरि नदी पर रेणुकाजी बांध परियोजना निर्मित की जाएगी। ये परियोजना सरकारी संघवाद की विचारधारा से प्रेरित है और इसकी लाग 7 हजार करोड़ रुपये है। इस परियोजना के लिए दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान को एक साथ लाया गया है। इस परियोजना से दिल्ली व अन्य बेसिन राज्यों को 23 क्यूसेक जल की आपूर्ति की जाएगी।


सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना

111 मेगावाट की सावरा कुड्डू जल वि‍द्युत परियोजना के निर्माण में 2080 करोड़ रुपये की कुल लागत आई है। इससे हर साल 380 मिलियन यूनिट से अधिक की बिजली का उत्पाद हो सकेगा और सालाना 120 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना

हिमाचल के हमीरपुर में 66 मेगावाट की उत्‍पादन क्षमता के साथ धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना की आधारशीला भी रखेंगे। इसकी लागत 680 करोड़ रुपये से अधिक होगी जिससे हर साल 300 मिलियन यूनिट से अधिक की बिजली का उत्पाद किया जा सकेगा। इस बार हमीरपुर में पन बिजली योजना से व्यापार बढ़ोतरी के अवसर बढ़ने की संभावनाएँ हैं।


ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट

इसके अलावा पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह (Second Ground Breaking Ceremony) की अध्यक्षता करेंगे। इस समारोह में 23 हजार करोड़ रुपये की पूंजी का निवेश होगा। इससे पहले बिजनस समीट धर्मशाला में हुआ था।

पीएम मोदी के आगमन पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि 'हम 4 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए आतुर है।' इस दौरान पीएम मोदी को चंबा थाल, सात फीट त्रिशूल, पश्मीना शाल, सेपू जैसी बड़ी भेंट दी जाएंगी।



बता दें कि यदि मौसम सही रहा था प्रधानमंत्री मोदी आज हेलिकाप्टर से सुबह 10 बजे कांगणीधार हेलीपैड पर उतरेंगे। मौसम के मिजाज में खराबी होने पर नेर धानगु में हेलिकाप्टर की लैन्डिंग कराई जाएगी। इसके बाद 11 बजे वो आम जनता को संबोधित कर उन्हें सौगात देंगे। केंद्र और राज्य सरकार का उद्देश्य कृषि, टूरिज़्म (Tourism), और व्यापार और रोजगार में भी हिमाचल को आगे बढ़ाने का है।

हिमाचल में इन सभी कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी दिल्ली लौट जाएंगे।


सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.