PM Modi's 71St Birthday: सीएम बनकर भी खुद धोते थे कपड़े, जब मगरमच्छ ने किया जख्मी, जानिए पीएम मोदी से जुड़े रोचक किस्से

PM Modi's 71St Birthday इमली से शहनाई वाले को तंग करना हो या फिर शादियों में दो लोगों के कपड़ों पर स्टेपल करना, पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक किस्से

By: धीरज शर्मा

Published: 17 Sep 2021, 12:32 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi 71st Birthday) का आज 71वां जन्मदिन है. गुजरात के वडनगर में 17 सिंतबर 1950 को एक गुजराती परिवार में उनका जन्म हुआ। बचपन में तो उन्होंने पिता के साथ चाय बेचने में उनका हाथ बंटाया। लेकिन इसके बाद वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़ गए।

यहीं से उन्होंने बीजेपी का दामन थामा। 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनका राजनीतिक ग्राफ टॉप पर पहुंचा और अब वह प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं। उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्से, किस तरह वे शरारत करते थे और मगरमच्छ से जख्मी भी हुए थे।

यह भी पढ़ेँः PM Modi's 71st Birthday: राष्ट्रपति से लेकर तमाम बड़े नेताओं ने दी बधाई, जानिए राहुल गांधी ने क्या कहा

684.jpg

मगरमच्छ पकड़ने में हुए थे जख्मी, लगे थे 9 टांके
PM Modi के कई किस्से मशहूर हैं। दरअसल 2014 में बच्चों के लिए 'बाल नरेंद्र' किताब भी लॉन्च की गई थी। इसमें उनके जीवन के 17 किस्सों को बताया गया। इसी में से एक किस्सा जब मगरमच्छ पकड़ते वक्त वे जख्मी हो गए थे।। दरअसल बचपन में मोदी एक मगरमच्छ के बच्चे को तालाब से पकड़ लाए थे, तब उन्हें चोट भी आई और उनके पैर में 9 टांके लगे थे।

इमली से शहनाई वाले को करते तंग
गुजरात के वडनगर में जन्मे नरेंद्र दामोदरदास मोदी ( Narendra Damodardas Modi ) अब जितने गंभीर नजर आते हैं, बचपन में वो उतने ही शरारती थे। दरअसल पीएम मोदी खुद ये किस्सा बच्चों से साझा किया था, बचपन में शादी समारोह के दौरान जब शहनाई बजती थी, उस दौरान वे अपने कुछ दोस्तों के साथ शहनाई वाले के सामने इमली खाने लग जाते थे।

इमली देख शहनाई वाले के मुंह में पानी आ जाता और वह ठीक से शहनाई नहीं बजा पाता।

685.jpg

बिन बुलाए शादियों में पहुंच जाते और फिर...
मोदी ने अपने बचपन का एक और किस्सा बच्चों से साझा किया। उन्होंने बताया कि वह अपने साथियों के साथ किसी भी शादी में चले जाते थे और वहां साथ खड़े दो लोगों के कपड़ों पर स्टेपलर लगा देते थे। ऐसे में जब वे चलते स्टेपल किए हुए कपड़ों की वजह से अटक जाते, तब वहां खड़े लोग भी हंसने लगते।

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री मोदी आज एससीओ शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे, पाकिस्तान की खोलेंगे पोल

सीएम बनने के बाद भी खुद धोते थे कपड़े
नरेंद्र मोदी वर्ष 2001 में पहली बार गुजरात के सीएम बने थे। अपने राजनीतिक जीवन में भी भले ही वो बड़े मुकाम पर पहुंच चुके थे, लेकिन इस दौरान भी कहा जाता है कि वे अपने कपड़े खुद धोते थे। मोदी के नेतृत्व में ही गुजरात में बीजेपी ने 2002, 2007 और 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की।

Narendra Modi
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned