scriptपीएम मोदी बोले, इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊर्जा देगा इस साल का बजट | PM Modi said this year budget will give new energy to infrastructure | Patrika News

पीएम मोदी बोले, इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊर्जा देगा इस साल का बजट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2023 04:52:24 pm

बुनियादी ढांचा और निवेश : पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के साथ रसद दक्षता में सुधार पर बजट के बाद के वेबिनार में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि, बुनियादी ढांचा विकास देश की अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति है।

pm_modi.jpg

पीएम मोदी बोले, इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊर्जा देगा इस साल का बजट

बुनियादी ढांचा और निवेश: पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के साथ रसद दक्षता में सुधार पर बजट के बाद के वेबिनार में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि, बुनियादी ढांचा विकास देश की अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति है। अब हमें अपनी गति में सुधार करना होगा और टॉप गियर में जाना होगा। सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहाकि, वेबिनार के महत्व को पहचानते हुए सैकड़ों हितधारकों ने 700 से अधिक सीईओ और एमडी के साथ हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कहा कि, इस साल का बजट इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊर्जा देगा। पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जो विकास के साथ आर्थिक और ढांचागत योजना को एकीकृत करता है। इस पर पीएम मोदी ने कहा, गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान भारत के बुनियादी ढांचे और इसके मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स के चेहरे को बदलने जा रहा है। पीएम मोदी ने टिप्पणी की, भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकास के साथ-साथ किसी भी देश के सतत विकास में आधारभूत संरचना की महत्वपूर्ण भूमिका है।
https://twitter.com/AHindinews/status/1631879481127481346?ref_src=twsrc%5Etfw
अंग्रेजों ने इसे जीटी रोड बनाया था

पीएम मोदी ने रेखांकित किया कि, जिन लोगों को बुनियादी ढांचे से संबंधित इतिहास का ज्ञान है, वे इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं। उन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य द्वारा उत्तरापथ के निर्माण का हवाला दिया, जिसे अशोक ने आगे बढ़ाया और बाद में शेरशाह सूरी ने इसका उन्नयन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि, अंग्रेजों ने ही इसे जीटी रोड बनाया था। भारत में सदियों से राजमार्गों के महत्व को स्वीकार किया गया है।
बनारस के घाट और कल्लनई बांध का दिया उदाहरण

रिवरफ्रंट्स और जलमार्गों का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने बनारस के घाटों का उदाहरण दिया, जो जलमार्गों के माध्यम से सीधे कोलकाता से जुड़े थे। उन्होंने तमिलनाडु के 2 हजार साल पुराने कल्लनई बांध का भी उदाहरण दिया जो अब भी चालू है।
भारत का कैपेक्स 2013-14 की तुलना में 5 गुना बढ़ा

पीएम मोदी ने बताया कि, भारत का कैपेक्स 2013-14 की तुलना में 5 गुना बढ़ गया है और सरकार नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के तहत 110 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। यह हर हितधारक के लिए नई जिम्मेदारियों, नई संभावनाओं और साहसिक निर्णयों का समय है।
पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान को 75,000 करोड़ आवंटित

पीएम मोदी ने कहा कि, पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के नतीजे दिखने लगे हैं। हमने उन अंतरालों की पहचान की है, जो रसद दक्षता को प्रभावित कर रहे थे। यही कारण है कि इस साल के बजट में, 100, महत्वपूर्ण परियोजनाओं को प्राथमिकता दी गई है और 75,000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो