scriptवाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी ‘महामना एक्सप्रेस’, PM करेंगे उद्धघाटन! | PM Modi To Flag Off New Train to Delhi From His Constituency | Patrika News

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी ‘महामना एक्सप्रेस’, PM करेंगे उद्धघाटन!

Published: Jan 19, 2016 12:18:00 am

Submitted by:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को वाराणसी से नई दिल्ली के बीच वाया लखनऊ ‘महामना एक्सप्रेस’ नाम से नई लक्जरी ट्रेन का तोहफा देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को वाराणसी से नई दिल्ली के बीच वाया लखनऊ ‘महामना एक्सप्रेस’ नाम से नई लक्जरी ट्रेन का तोहफा देंगे। 

वह शुक्रवार को भोपाल में तैयार नई सुसज्जित व आरामदायक बोगियों वाली इस ट्रेन का ​उद्घाटन कर सकते हैं। इस ट्रेन को महामना पंडित मदन मोहन मालविय को समर्पित किया गया है और उनके नाम पर ही इसका नाम ‘महामना एक्सप्रेस’ रखा गया है।

रेल मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेन में हाल ही में भोपाल के कोच रिहेबिलिटेशन सेंटर में तैयार किए गए आधुनिकीकृत बोगियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। चूंकि इस ट्रेन की बोगियां सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा सुख-सुविधापूर्ण हैं, लिहाजा इसका किराया कुछ अधिक हो सकता है। 
Newly

हालांकि, जब तक इस संबंध में फैसला नहीं हो जाता इसे सामान्य मेल/एक्सप्रेस के किराये पर ही चलाया जाएगा। शुरू में इस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन चलाने का विचार है। 

ट्रेन में लगेंगी नवनिर्मित आधुनिक बोगियां 
भोपाल के कोच रिहेबिलिटेशन सेंटर में तैयार इन बोगियों में बॉयो टॉयलेट, एग्जास्ट फैन, एलईडी लाइट, साइड बर्थ के यात्रियों के लिए नाश्ते की टेबल जैसी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अतिरिक्त नवनिर्मित बोगियों में पेंटिंग्स लगाई गई हैं। हर बोगी में अपनी सीट के पास ही यात्रीयों को चार्जिंग प्वाइंट भी मिलेगा। 
Newly

जल्द निर्धारित होगी ट्रेन की टाइमिंग
ट्रेन की टाइमिंक अभी निर्धारित नहीं हुई है, जल्द ही इसे घोषित कर दिया जाएगा। इसे सप्ताह में तीन दिन चलाने की योजना है। यह ट्रेन वाराणसी से लखनऊ, मुरादाबाद के रास्ते दिल्ली पहुंचेगी। मार्ग में पड़ने वाले अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा जिसकी घोषणा जल्द कर दी जाएगी।
Newly

ट्रेन में फिलहाल 3rd AC कोच नहीं होंगे
सीआरडब्ल्यूएस भोपाल में तैयार किए गए आधुनिक बोगियों के पहले रेक में थर्ड एसी कोच नहीं हैं। इसलिए 18 कोच वाली महामना एक्सप्रेस में फिलहाल थर्ड एसी के कोच नहीं लगेंगे। इस ट्रेन में एक फ‌र्स्ट एसी, एक सेकेंड एसी के साथ स्लीपर व जनरल कोच होंगे। भविष्य में यात्रियों को थर्ड एसी में सफर करने की भी सुविधा मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो