script25 जून से अमेरीकी दौरे पर पीएम मोदी, 26 को डोनाल्ड ट्रंप से होगी मुलाकात | pm modi to hold first meeting with donald trump on june 26 | Patrika News

25 जून से अमेरीकी दौरे पर पीएम मोदी, 26 को डोनाल्ड ट्रंप से होगी मुलाकात

Published: Jun 12, 2017 08:04:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25-26 जून के प्रस्तावित अपने अमेरिकी दौरे के दौरान पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ 26 जून को आधिकारिक वार्ता करेंगे।

pm modi

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25-26 जून के प्रस्तावित अपने अमेरिकी दौरे के दौरान पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ 26 जून को आधिकारिक वार्ता करेंगे। ट्रंप के जनवरी में सत्ता संभालने के बाद दोनों नेताओं ने फोन पर तीन बार बात की है, लेकिन तब से या उससे पहले उनकी कोई मुलाकात नहीं हुई है।
पिछले हफ्ते अमेरिकी विदेश विभाग ने पुष्टि की थी कि पीएम मोदी इस महीने के आखिर तक वाशिंगटन का दौरा करेंगे। ट्रंप प्रशासन के सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा।
आगामी अमेरिकी दौरा ट्रंप के एच1-बी वीजा जारी करने के नियमों को सख्त करने के प्रयासों और अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते से हटने के मद्देनजर महत्वपूर्ण है। इस बयान में कहा गया है कि उनकी चर्चाओं से आपसी हित के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की नई दिशा और भारत व अमेरिका के बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी के एकीकरण को मजबूती मिलेगी।
प्रधानमंत्री मोदी ने बीते साल जून में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर अमेरिका का दौरा किया था, और उस दौरान ओबामा के साथ आधिकारिक वार्ता के अलावा मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त बैठक को भी संबोधित किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो