scriptएशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री भारत में, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, हर साल बनेंगे 30 हेलीकॉप्टर | PM Modi to Inaugurate Asia Largest Helicopter Factory in Karnataka Today, Know Details | Patrika News
राष्ट्रीय

एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री भारत में, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, हर साल बनेंगे 30 हेलीकॉप्टर

Asia’s Largest Helicopter Factory in India: एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का उद्गाटन आज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। विकसित भारत के सपने को सच करने यह फैक्ट्री कर्नाटक में है। इस फैक्ट्री में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

Feb 06, 2023 / 10:05 am

Prabhanshu Ranjan

asia_largest_helicopter_factory.jpg

PM Modi to Inaugurate Asia Largest Helicopter Factory in Karnataka Today, Know Details

Asia’s Largest Helicopter Factory in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर जाएंगे। जहां वो इंडिया एनर्जी वीक 2023 का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ-साथ पीएम मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का भी उद्घाटन करेंगे। तुमकुरु में हेलीकॉप्टर फैक्ट्री के उद्घाटन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई अन्य नेता और रक्षा विभाग के वरीय अधिकारी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहेंगे। कर्नाटक में बनी एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री 615 एकड़ में फैली है। रक्षा मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अगले 20 साल में चार लाख करोड़ के कारोबार के साथ यहां से 1000 हेलीकॉप्टर के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की इस कंपनी में हर साल 30 हेलीकॉप्टर बनेंगे।



हेलीकॉप्टर से जुड़ी सभी आवश्यकताओं की होगी पूर्ति

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि हेलीकॉप्टर से जुड़ी सभी आवश्यकताओं के लिए वन स्टॉप समाधान के नजरिए से कर्नाटक के तुमकुरु में 615 एकड़ में फैली हेलीकॉप्टर फैक्ट्री की योजना बनाई गई थी। यहां लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर का निर्माण होगा। पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कर्नाटक में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री बनकर तैयार हो गई है।

हेलीकॉप्टर बनाने की क्षमता और इको-सिस्टम को बढ़ाएगा

बीते दिनों इस हेलीकॉप्टर फैक्ट्री की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी। बताया गया था कि PM मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में HAL की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री देश को सौपेंगे। यह ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर कारखाना है, जो हेलीकॉप्टर बनाने की क्षमता और इको-सिस्टम को बढ़ाएगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यहां अगले 20 साल में 4 लाख करोड़ के कारोबार के साथ 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे।

 

बाद में हर साल 60 से 90 हेलीकॉप्टर के निर्माण का लक्ष्य

615 एकड़ में बनी यह फैक्ट्री शुरुआत में लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (LUH) बनाएगी। LUH स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन कैटेगरी का सिंगल इंजन वाला हेलीकॉप्टर है। शुरुआत में इस फैक्ट्री में हर साल करीब 30 हेलीकॉप्टर बनाए जाएंगे। फिर हर साल इसकी क्षमता को 60 से 90 हेलिकॉप्टर की दर से बढ़ाया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि LUH का फ्लाइंट टेस्ट हो चुका है।

Home / National News / एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री भारत में, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, हर साल बनेंगे 30 हेलीकॉप्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो