scriptPM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट | PM Modi to interact with National Children Award winners today | Patrika News

PM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट

locationगुवाहाटीPublished: Jan 24, 2022 08:16:22 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। सुबह 11:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी पीएमआरबीपी विजेताओं के साथ संवाद करेंगे।

PM Modi

PM Modi

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar Awardees: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। सुबह 11:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी पीएमआरबीपी विजेताओं के साथ संवाद करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी मौजूद रहेंगे। ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री हर साल इन पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत भी करते हैं। बच्चे अपने माता-पिता और अपने संबंधित जिले के संबंधित जिले के डीएम के साथ जिला मुख्यालय से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

खास उपलब्धि पर दिया जाता है सम्मान
5 साल से लेकर 18 साल तक इनोवेशन शैक्षिक उपलब्धियों के 6 क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है। खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी के लिए भी यह सम्मान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – Budget 2022 में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात,पीएम किसान सम्मान की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी


इस बार कोरोना के चलते परेड में शामिल नहीं होंगे
हालांकि, देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल दिल्ली में पुरस्कार समारोह आयोजित करना संभव नहीं हो सका है। 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर और आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री मोदी पीएमआरबीपी-2022 के विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़ें – सरोगेसी क्या है, कैसे होता है बच्चे का जन्म

एक लाख रुपए नकद और डिजिटल प्रमाण पत्र
प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक मेडल, एक लाख रुपए नगद और सर्टिफिकेट दिया जाता है। ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति द्वारा दिए जाते हैं। ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के उपयोग के जरिये वर्ष 2022 और 2021 के पीएमआरबीपी पुरस्कार विजेताओं को डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार विजेताओं को प्रमाण पत्र देने के लिए पहली बार इस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो