scriptpm modi to release benefits under pm cares for children scheme today | कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को PM मोदी दी सौगात, जारी किया हेल्थ कार्ड-स्कॉलरशिप | Patrika News

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को PM मोदी दी सौगात, जारी किया हेल्थ कार्ड-स्कॉलरशिप

PM CARES for Children Scheme : कोरोना काल के तहत माता-पिता खोने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत बड़ी सौगात दी है। इस दौरान आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हेल्थ कार्ड की पासबुक बच्चों को सौंपी गई।

नई दिल्ली

Updated: May 30, 2022 11:35:37 am

PM CARES for Children Scheme : महामारी कोरोना काल के दौरान माता—पिता खाने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना (PM CARES for Children Scheme) के तहत बड़ी सौगात दी है। कोरोना के कारण माता-पिता को खोने वाले प्रदेश के बच्चों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन बच्चों ने कोरोना से माता-पिता को खोया, उनकी तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल है। इन बच्चों को पीएम केयर फार चिल्ड्रन योजना के तहत पासबुक और पीएम जन आरोग्य योजना के कार्ड दिए गए। योजना के तहत दिए जाने वाले दस लाख रुपये बच्चों के खातों में किस्तों में डाले जाएंगे। हर उम्र व कक्षा के अनुसार किस्त तय की गई है। यह योजना प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 29 मई 2021 को उन बच्चों की सहायता के लिए शुरू की गई थी।

pm modi
pm modi

क्या है इस योजना का उद्देश्य
केंद्र सरकारी की इस योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों को शिक्षा के जरिए सशक्त बनाया जाएगा। इन बच्चों को 23 साल आर्थिक मदद से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु के कारण का उचित सत्यापन के बाद पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन पोर्टल पर विवरण अपलोड किया गया था। जिला बाल संरक्षण इकाइयों और नागरिक समाज के सदस्यों की सहायता से उपायुक्तों द्वारा बच्चों की पहचान की गई है।

इन बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ
पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना लाखों बच्चों को भविष्य खराब होने से बच सकेगा। 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान कोरोना के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस स्कीम का उद्देश्य बच्चों के रहने की व्यवस्था, शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिए सशक्त बनाया जाएगा।

यह भी पढ़े- 'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'


पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना फायदे
— कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को सरकार 18 साल की उम्र तक मासिक भत्ता (स्टाइपेंड) देगी।
— इस योजना के जरिए बच्चों के 23 साल के होने पर पीएम केयर्स फंड से 10 लाख रुपए की राशि एकमुश्त दी जाएगी।

यह भी पढ़े- भाजपा-कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों ने चौंकाया, कांग्रेस दिल्ली से लाई उम्मीदवार, भाजपा को घनश्याम का सहारा


— कोरोना के दौरान जिन बच्चों के सिर से मां और बाप का साया उठ गया है उनको केंद्र सरकार की तरफ से निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।
— इन बच्चों को हायर एजुकेशन के लिए लोन मिलेगा, जिसका ब्याज पीएम केयर्स फंड से दिया जाएगा।
— इन बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 18 साल तक 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा।
— 10 साल से छोटे बच्चों का नजदीकी सेंट्रल स्कूल या प्राइवेट स्कूल में भर्ती करवाया जाएगा।
— 11 से 18 वर्ष के बीच के बच्चों को सैनिक स्कूल और नवोदय विद्यालय जैसे केंद्र सरकार के किसी भी आवासीय स्कूल में भर्ती कराया जाएगा।
— बच्चे की फीस, स्कूल यूनिफॉर्म, किताब और कॉपियों के खर्च का भुगतान पीएम केयर्स फंड से किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.