scriptPM मोदी ने पिछले 3 सालों में की 21 विदेश यात्राएं, 22.76 करोड़ से अधिक रुपए हुए खर्च | PM Modi took 21 trips abroad in last 3 years that costed over ₹22.76 crore | Patrika News

PM मोदी ने पिछले 3 सालों में की 21 विदेश यात्राएं, 22.76 करोड़ से अधिक रुपए हुए खर्च

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2023 08:05:46 am

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले 3 सालों में 21 देशों की यात्राएं की हैं, जिसमें 22.76 करोड़ रुपए से अधिक का खर्चा आया है। वहीं इसी अवधि में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 86 देशों की यात्राएं की है।

pm-modi-took-21-trips-abroad-in-last-3-years-that-costed-over-22-76-crore.jpg

PM Modi took 21 trips abroad in last 3 years that costed over ₹22.76 crore

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राएं और इस पर होने वाले खर्च की अक्सर चर्चा होती रहती है, जिसके बारे में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने बजट सत्र के दौरान राज्यसभा में जानकारी दी है। एक सवाल का लिखित में जवाब देते हुए मुरलीधरन ने बताया कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 से अब तक 21 विदेश यात्राएं की, जिसपर 22.76 करोड़ रुपए से अधिक खर्च हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति के विदेशी दौरों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि साल 2019 से राष्ट्रपति ने 8 देशों की यात्राएं की हैं, जिसपर 6.24 करोड़ रुपए से अधिक खर्च हुए हैं।
राष्ट्रपति की यात्राओं में 8 यात्राओं में से सात यात्राएं पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने की थीं, जबकि वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले साल सितंबर में यूके का दौरा किया था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यह यात्रा ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए किया था। जहां उन्होंने भारत की ओर से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। इसी अवधि में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 86 विदेश यात्राएं कीं।
बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया न्योता
इससे पहले न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी को इस गर्मी में राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है, जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है। हालांकि इसके बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से आज जब मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने बताया कि “हम यात्रा की घोषणा उचित समय पर करेंगे, इस समय मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है।”
 
पाकिस्तान सहित SCO देशों को निमंत्रण देगा भारत
अरिंदम बागची ने कहा कि ‘हम SCO की वर्तमान अध्यक्षता करते हैं। हम पाकिस्तान सहित सभी SCO देशों को निमंत्रण देते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वे इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुझे लगता है कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने ऐसे आयोजनों में भाग लिया होगा मुझे नहीं पता कि किसने पुष्टि इसकी की है।”

ट्रेंडिंग वीडियो