scriptPM Modi at Kedarnath: “त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम पहले से अधिक आन, बान और शान के साथ हुआ खड़ा” – पीएम मोदी | PM Narendra Modi addresses from Kedarnath Dham | Patrika News

PM Modi at Kedarnath: “त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम पहले से अधिक आन, बान और शान के साथ हुआ खड़ा” – पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 05, 2021 11:09:59 am

Submitted by:

Tanay Mishra

PM Narendra Modi at Kedarnath: पीएम नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ धाम के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने यहां पूजा और मंदिर की परिक्रमा करने के बाद आदि शंकराचार्य के हाल ही बने समाधि स्थल पर आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण किया। साथ ही उन्होंने केदारनाथ धाम से जनता को संबोधित भी किया।

screenshot_2021-11-05_ani_on_twitter.jpg

PM Modi speaks at Kedarnath

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ धाम दौरे पर पहुंचे। केदार बाबा के बड़े भक्त पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम में अपने जीवन के कई साल गुज़ारे हैं। ऐसे में पीएम मोदी का केदारनाथ धाम से खास लगाव है। ऐसे में पीएम मोदी हर साल केदारनाथ धाम आकर यहां केदार बाबा के दर्शन करते है और उनका आशीर्वाद लेते है। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से केदारनाथ धाम के दर्शन नहीं कर पाएं पीएम मोदी इस साल पूरे उत्साह के साथ केदार बाबा के दर्शन करने पहुंचे। पीएम मोदी ने यहां के गर्भगृह में करीब 15 मिनट तक पूजा की और इसके बाद मंदिर की परिक्रमा भी की। इसके बाद पीएम मोदी ने आदि शंकराचार्य के हाल ही बने समाधि स्थल पर आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण किया।
https://twitter.com/ANI/status/1456470096679882754?ref_src=twsrc%5Etfw
करोड़ों की परियोजनाओं के लोकार्पण के साथ किया जनता को भी संबोधित

पीएम मोदी ने ने केदारनाथ धाम से करीब 400 करोड़ के परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। इसी के साथ पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम से जनता को संबोधित भी किया। पीएम मोदी का यह संबोधन उनके ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लाइव स्ट्रीम भी किया गया।
https://twitter.com/narendramodi/status/1456482438306168833?ref_src=twsrc%5Etfw
केदार बाबा के जयकारे के साथ शुरू किया संबोधन

पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम से अपना संबोधन केदार बाबा के जयकारे के साथ शुरू किया। ‘जय बाबा केदार’ के उद्घोष के साथ पीएम मोदी ने जनता के लिए संबोधन शुरू किया।
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत देश विशाल है और यहां की ऋषि परम्परा महान है। एक से बढ़कर एक तपस्वी आज भी भारत के हर कोने में आध्यात्मिक चेतना को जगाते रहते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अगर सभी का नाम लेंगे तो एक हफ्ता लग जाएगा। साथ ही पीएम मोदी ने भारत की संस्कृति की व्यापकता को आलौकिक बताया।
यह भी पढ़े – पीएम मोदी ने कहा जलवायु परिवर्तन से कोई देश अछूता नहीं, IRIS की लॉन्चिंग को बताया महत्वपूर्ण

त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम पहले से अधिक आन, बान और शान के साथ हुआ खड़ा
पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए केदारनाथ में कुछ सालों पहले आई त्रासदी का ज़िक्र करते हुए कहा कि सालों पहले केदारनाथ धाम में हुआ नुकसान अकल्पनीय था। उस समय पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे पर वे अपने आप को केदारनाथ धाम जाने से नहीं रोक पाए और दौड़े चले गए। पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने अपनी आंखों से उस त्रासदीके कारण केदारनाथ धाम में हुई तबाही को देखा था और उस तबाही का दर्द सहा था। यहां आने वाले लोग सोचते थे कि क्या केदारनाथ धाम फिर से उठ खड़ा होगा? लेकिन पीएम मोदी के मन की आवाज़ कह रही थी कि केदारनाथ धाम पहले से अधिक आन, बान और शान शान के साथ खड़ा होगा और ईश्वर की कृपा से यह संभव हुआ।
screenshot_2021-11-05_ani_2.jpg
यह भी पढ़े – पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस की मुलाकात का हो सकता है बीजेपी को फायदा

अयोध्या को उसका गौरव सदियों के बाद मिल रहा है वापस

पीएम मोदी ने अयोध्या में ऐतिहासिक स्टार पर बन रहे भगवान राम के मंदिर के बारे में बात करते हुए कहा कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर पूरे गौरव के साथ बन रहा है। साथ ही अयोध्या को उसका गौरव सदियों के बाद वापस मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि दो दिन पहले अयोध्या में दीपोत्सव आयोजन को पूरी दुनिया ने देखा। भारत का प्रचीन सांस्कृतिक स्वरूप कैसा रहा होगा आज सभी लोग उसकी कल्पना कर सकते हैं।
समय के दायरे में बंधकर भयभीत होना अब भारत को मंजूर नहीं

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत देश इस समय आज़ादी का अमृत महोत्सव भी मना रहा है। साथ ही उन्होंने देश के विकास के बारे में बात करते हुए कहा कि अब देश अपने लिए विकास के बड़े लक्ष्य निर्धारित करके उन्हें हासिल भी करता है। पीएम मोदी ने कहा कि कठिन समय के बावजूद भी देश समय की सीमा निर्धारित करता है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि जब कुछ लोग इस पर संदेह जताते है तो उन्हें 130 करोड़ देशवासियों की आवाज सुनाई देती है कि समय के दायरे में बंधकर भयभीत होना अब भारत को मंजूर नहीं है।
screenshot_2021-11-05_ani3.jpg
यह भी पढ़े – पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन में दिए 3 मंत्र, भारत की ओर से योगदान का भी दिया आश्वासन

तीर्थस्थलों की यात्रा का दिया संदेश

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में हमारे यहां तीर्थस्थलों को जीवन का हिस्सा बताते हुए यह करने का संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि यह सिर्फ सैर-सपाटा नहीं, बल्कि भारत दर्शन की जीवंत परंपरा है। ऐसे में चारधाम यात्रा और गंगा में एक बार डुबकी लगाना लोगों की इच्छा रहती है।
21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है

पीएम मोदी ने उत्तराखंड में करोड़ों की परियोजनाओं का लोकार्पण और साथ ही केदारनाथ धाम में विकास प्रोजेक्ट्स शुरू करते हुए करते हुए कहा कि चारों धामों को हाईवे से जोड़ा जा रहा है। भविष्य में श्रद्धालु केदारनाथ धाम में कार से आ सके इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऋषिकेश और कर्णप्रयाग को रेल मार्ग से भी जोड़ा जा रहा है। इससे उत्तराखंड में पर्यटन को लाभ मिलेगा साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि पिछले 100 सालों में जितने यात्री यहां आए हैं, अगले 10 साल में उससे कई ज़्यादा लोग यहां आने वाले हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि 21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो