script

Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारत

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 11:43:43 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Bharat Drone Mahotsav 2022: भारत के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव की शुरुआत दिल्ली के प्रगति मैदान में हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन करते हुए किसान ड्रोन पायलट और ड्रोन महोत्सव के स्टार्ट अप के साथ बातचीत की।

pm_modi_dron_festival.jpg

PM Narendra Modi inaugurate Bharat Drone Mahotsav 2022

Bharat Drone Mahotsav 2022: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय भारत ड्रोन महोत्वस 2022 का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन करते हुए कहा कि 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं ड्रोन प्रदर्शनी से प्रभावित हुआ। नई टेक्नोलॉजी को देखकर अच्छा लगता है। इस ड्रोन प्रदर्शनी के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में यह क्षमता है कि वो ग्लोबल लेवल पर ड्रोन हब बने। ड्रोन को लेकर देश में काफी उत्साह है।

पीएम मोदी ने सबसे पहले इस आयोजन के लिए सभी को बधाई दी। फिर कहा कि आज इस ड्रोन प्रदर्शनी से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं। मेरे लिए आज बहुत सुखद अनुभव रहा। जिन-जिन स्टॉल में मैं आज गया, वहां सभी लोग बहुत गर्व से कहते थे कि ये Make in India हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है। ये जो ऊर्जा नजर आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है। पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन से किसानों को भी मदद मिली है।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

मोदी ने आगे कहा कि ड्रोन इंडस्ट्री में भारत में रोजगार जेनरेशन के एक उभरते हुए बड़े सेक्टर की संभावनाएं दिखाती है। Minimum government, maximum governance के रास्ते पर चलते हुए, ease of living, ease of doing business को हमने प्राथमिकता बनाया। ये उत्सव सिर्फ एक तकनीक का नहीं है, बल्कि नए भारत की नई गर्वनेंस का, नए प्रयोगों के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का भी उत्सव है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टिवल का आयोजन

8 वर्ष पहले यही वो समय था, जब भारत में हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करने की शुरुआत की थी। ये उत्सव सिर्फ एक तकनीक का नहीं है, बल्कि नए भारत की नई गर्वनेंस का, नए प्रयोगों के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का भी उत्सव है। 8 वर्ष पहले यही वो समय था, जब भारत में हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करने की शुरुआत की थी।

https://twitter.com/narendramodi/status/1530061657782620160?ref_src=twsrc%5Etfw

सिंधिया बोले- 2026 तक 15 हजार करोड़ का होगा ड्रोन कारोबार

वहीं इसी कार्यक्रम में शामिल हो रहे केंद्रीय नागरीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमारा अनुमान है कि 2026 तक ड्रोन का उद्योग 15,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। आज 270 ड्रोन के स्टार्टअप्स हैं, यह आने वाले वक्त में और बढ़ेंगे। आने वाले 5 साल में ड्रोन उद्योग में 5 लाख रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे।

1600 से अधिक प्रतिनिधि इस फेस्टिवल में हो रहे शामिल-

बता दें कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप सहित 1600 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने किसान ड्रोन पायलटों से बातचीत भी की। बताते चले कि अब देश में कई जगहों पर ड्रोन से खेतों में उर्वरक छिड़काव सहित अन्य काम किए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो